ट्रंप और पुतिन के 16 जुलाई को हेलसिंकी में करेंगे पहली बैठक

Edited By Isha,Updated: 29 Jun, 2018 10:21 AM

trump and putin will hold the first meeting in helsinki on july 16

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 16 जुलाई को फिनलैंड के हेलसिंकी में पहली बैठक करेंगे। व्हाइट हाउस ने आज यह घोषणा की। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि वे

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 16 जुलाई को फिनलैंड के हेलसिंकी में पहली बैठक करेंगे। व्हाइट हाउस ने आज यह घोषणा की। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि वे 16 जुलाई को फिनलैंड के हेलसिंकी में मुलाकात करेंगे। सैंडर्स ने एक बयान में कहा कि दोनों नेता अमेरिका और रूस के बीच संबंधों के साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इससे पहले ट्रंप ने पुतिन को मार्च में दोबारा निर्वाचित होने पर बधाई दी थी जिसके बाद पुतिन और ट्रंप ने बैठक करने पर चर्चा की थी।  

पुतिन के सलाहकार यूरी यूशाकोव ने कल मॉस्को में कहा था कि दोनों नेता किसी तीसरे देश में मुलाकात करेंगे और उसके बाद ही सम्मेलन के स्थान तथा तिथि की घोषणा की गई । यूशाकोव ने कहा कि इस सम्मेलन में राष्ट्रपतियों के बीच सीधी बातचीत होगी तथा इसकी समाप्ति संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के साथ होगी। दोनों नेता एक संयुक्त बयान भी जारी कर सकते हैं।

पुतिन के सलाहकार की ओर से बैठक की घोषणा से घंटों पहले पुतिन ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन से मॉस्को में मुलाकात की थी। रूसी मीडिया के अनुसार पुतिन और बोल्टन ने विश्व में रणनीतिक स्थिरता, परमाणु हथियारों पर नियंत्रण तथा निरस्त्रीकरण डोजियर पर विचार विमर्श किया।  इसके अलावा दोनों ने सीरिया और यूक्रेन में ङ्क्षहसा तथा उत्तर कोरिया , ईरान परमाणु समझौते पर भी चर्चा की।      

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!