Covid-19: सांसदों की चेतावनी के बावजूद स्वतंत्रता दिवस समारोह करने का पर अड़े ट्रंप

Edited By Tanuja,Updated: 27 May, 2020 01:45 PM

trump committed to july 4 celebration despite lawmaker alarm

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन राजधानी में ...

वाशिंगटनः व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन राजधानी में करने का फैसला किया है। हालांकि इस क्षेत्र से डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने चेतावनी दी है कि यह इलाका बड़े आयोजन के लिहाज से तैयार नहीं है। गौरतलब है कि यह क्षेत्र कोरोना वायरस से बहुत बुरी तरह प्रभावित है।

 

इस तरह के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा संबंधी चिंता जाहिर करते हुए कांग्रेस के सदस्यों ने रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और गृह मंत्री डेविड बर्नहार्ड को मंगलवार को पत्र लिखा था। लेकिन व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जड डियर ने दोहराया कि ट्रंप स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन करना चाहते हैं। अप्रैल में ट्रंप ने कहा था कि कोरोना वायरस के कारण इस साल होने वाला कार्यक्रम पिछले साल के ‘‘सैल्यूट अमेरिका’’ कार्यक्रम के मुकाबले छोटे पैमाने पर होगा। पिछले वर्ष कार्यक्रम नेशनल मॉल में हुआ था जिसमें हजारों लोग आए थे।

 

डियर ने कहा, ‘‘जैसा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है, इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोह होगा लेकिन इसमें शामिल होने वाले लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिहाज से यह 2019 में हुए कार्यक्रम से अलग होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी लोगों ने वैश्विक महामारी से लड़ाई में उसी तरह जबरदस्त साहस और उत्साह दिखाया है जैसा कि हमारे पूर्वजों ने आजादी की लड़ाई में दिखाया था। इस साल अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस पर दोनों का जश्न मनाना चाहिए।’’

 

आयोजन पर आपत्ति जताते हुए सांसदों ने पत्र में लिखा, ‘‘इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करना हजारों अमेरिकियों की सेहत और सुरक्षा को बेवजह जोखिम में डालना होगा।’’ डीसी के मेयर मरिल ब्राउजर ने मंगलवार को कहा कि शहर में निकट भविष्य में बड़े पैमाने पर आयोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!