सऊदी प्रिंस सलमान के कारण अमरीका गए इमरान ख़ान

Edited By Tanuja,Updated: 22 Jul, 2019 09:57 AM

trump imran khan summit arranged through saudi prince salman

इस हफ्ते पाकिस्तान के अखबारों में प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की अमरीका यात्रा, हाफ़िज़ सईद की गिरफ़्तारी, कुलभूषण ...

इस्लामाबाद/दुबईः इस हफ्ते पाकिस्तान के अखबारों में प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की अमरीका यात्रा, हाफ़िज़ सईद की गिरफ़्तारी, कुलभूषण जाधव मामले की आईसीजे में सुनवाई से जुड़ी ख़बरें दुनिया भर में सुर्ख़ियां बटोर रही हैं। इमरान खान रविवार को तीन दिनों के अमरीकी दौरे पर रवाना हो गए। अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से उनकी मुलाक़ात मंगलवार को होगी जिस पर पूरी दुनिया नजर गड़ाए बैठी है। पाक के अखबार एक्सप्रेस ने सुर्ख़ी लगाई है, ''ट्रंप-इमरान मुलाक़ात के पीछे सऊदी राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान''।

PunjabKesari

अखबार में लिखा है कि इमरान ख़ान की अमरीका यात्रा कई महीनों की राजनयिक कोशिशों का नतीजा है लेकिन इसमें सबसे अहम किरदार सऊदी अरब के राजकुमार और सऊदी राजगद्दी के वारिस मोहम्मद बिन सलमान (एमबीएस) का है। अखबार के अनुसार एमबीएस ने ट्रंप के दामाद के ज़रिए ट्रंप की तरफ़ से इमरान ख़ान को अमरीका आने का दावतनामा भिजवाया है।

PunjabKesari

बैक चैनल डिप्लोमेसी में शामिल एक उच्च अधिकारी ने अपना नाम गुप्त रखे जाने की शर्त पर अखबार एक्सप्रेस को बताया कि इमरान ख़ान राष्ट्रपति ट्रंप के साथ अकेले मिलना चाहते थे ताकि वो उन ग़लतफ़हमियों को दूर कर सकें जो इस क्षेत्र में पाकिस्तान की भूमिका को लेकर ट्रंप के ज़ेहन में हो सकती थीं। लेकिन, दोनों देशों के बीच ख़राब संबंध के कारण अमरीकी प्रशासन को इस बात के लिए तैयार करना आसान नहीं था।इसलिए पाकिस्तान ने अमरीकी प्रशासन को दरकिनार कर सीधे ट्रंप से संवाद करने की कोशिश की। पाकिस्तान ने इस काम के लिए ग़ैर-परम्परागत रवैया अपनाने का फ़ैसला किया।

PunjabKesari

इसके लिए पाकिस्तान ने सऊदी अरब की मदद ली। इमरान ख़ान ने काफ़ी कम समय में एमबीएस से कई मुलाकातें कीं। एमबीएस और ट्रंप के दामाद बहुत अच्छे दोस्त हैं। आख़िरकार एमबीएस ने ही ट्रंप के दामाद के ज़रिए इमरान ख़ान को अमरीका की तरफ़ से बुलाने का न्यौता भिजवाया। अख़बार के अनुसार इमरान ख़ान के साथ पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा भी होंगे। अख़बार लिखता है कि भारत भी इस यात्रा पर नज़र गड़ाए हुए है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!