ट्रंप-किम ने पहली बार साथ किया डिनर, आज बैठक में होंगे घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर

Edited By Tanuja,Updated: 28 Feb, 2019 01:27 PM

trump kim summit 2 2nd meet today

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आठ महीने पहले अपनी पिछली बैठक में हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के मकसद से बृहस्पतिवार को हनोई में वार्ता के लिए लगातार दूसरे दिन बैठक की...

हनोई:  उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आठ महीने पहले अपनी पिछली बैठक में हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के मकसद से बृहस्पतिवार को हनोई में वार्ता के लिए लगातार दूसरे दिन बैठक की।  दोनों नेताओं के बीच सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक बैठक हुई थी। विश्लेषकों का कहना है कि हनोई में उनकी दूसरी बैठक में ठोस कदम उठाए जाने की आवश्यकता है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि ट्रंप किसी भी बड़ी सफलता की उम्मीद नहीं जगाना चाहते और इसी लिए उन्होंने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे कोई जल्दबाजी नहीं है।’’


PunjabKesari


 मैं किसी को टेस्ट करने भी नहीं जा रहा।’ दोनों ने हनोई के मेट्रोपोल होटल में मुलाकात के साथ पहली बार साथ में डिनर भी किया। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने ट्रंप के विमान एयरफोर्स वन में पत्रकारों को पहले ही बता दिया था कि दोनों नेता साथ में खाना भी खाएंगे। डिनर के दौरान उनके करीबी सलाहकार साथ रहे। उन्होंने कहा कि परिणाम लंबे समय में मिलेंगे। ट्रंप ने किम के साथ मेट्रोपोल होटल में बैठक करने से पहले कहा, ‘‘हम देखेंगे कि क्या होगा। कोई जल्दबाजी नहीं है। हम उचित समझौता करना चाहते हैं।’’ वहीं किम ने ‘‘कुछ बड़ा हासिल करने, अंतत: अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ’’ कोशिश करने की बात कही।


PunjabKesari

दोनों नेता बैठक करने के बाद स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजे एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे। ट्रंप बृहस्पतिवार शाम को वियतनाम के लिए रवाना होने से पहले एक संवाददाता सम्मेलन करेंगे जबकि किम देश की यात्रा पूरी करने के बाद इस सप्ताहांत में रवाना होंगे। बता दें कि बुधवार को ट्रंप की किम जोंग उन से दूसरी मुलाकात वियतनाम में उसी जगह हुई जहां करीब 46 साल पहले 18 दिसंबर 1972 में अमेरिका के दो बी-52 लड़ाकू विमानों ने बम गिराए थे। इससे पहले ट्रंप और किम करीब 8 माह पहले 12 जून 2018 को सिंगापुर में पहली बार मिले थे।


PunjabKesari


उसके बाद से उत्तर कोरिया ने कोई मिसाइल या परमाणु परीक्षण नहीं किया है। इससे पहले किम जोंग हाइड्रोजन समेत 6 परमाणु परीक्षण कर चुके थे।  उत्तर कोरिया के एकमात्र सहयोगी देश चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बुधवार को कहा कि ट्रंप और किम के बीच होने वाली बातचीत परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में आगे बढ़ने और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। गौरतलब है कि इस मुलाकात में चीन की अहम भूमिका बताई जा रही है। किम गत जनवरी में चीनी राष्ट्रपति से चौथी बार मिले थे।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!