ट्रंप ने वेनेजुएला पर लगाए नए प्रतिबंध

Edited By shukdev,Updated: 02 Nov, 2018 07:31 PM

trump launches new restrictions on venezuela

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण अमरीकी देश वेनेजुएला के सोने के निर्यात को बाधित करने के लिए उस पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने गुरुवार को मियामी में अमरीका और दक्षिण अमरीका संबंधों पर भाषण के...

वाशिंगटन : अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण अमरीकी देश वेनेजुएला के सोने के निर्यात को बाधित करने के लिए उस पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने गुरुवार को मियामी में अमरीका और दक्षिण अमरीका संबंधों पर भाषण के बीच में वेनेजुएला पर प्रतिबंधों की घोषणा की। कतर की समाचार समिति ‘कतर न्यूज एजेंसी’ के अनुसार बोल्टन ने दक्षिण अमरीका में उपद्रव के लिए तीन देशों को जिमेदार ठहराते हुए क्यूबा पर वेनेजुएला की मदद करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय क्यूबा सेना और खुफिया एजेंसियों के नियंत्रण वाली 24 से अधिक कंपनियों पर प्रतिबंध लगाएगा। अमरीका के नागरिक अब इन कंपनियों के साथ किसी तरह का कारोबार नहीं कर सकेंगे। अमरीका के इस कार्यकारी आदेश से अमरीका में प्रवासियों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। इसके लिए तर्क दिया गया कि अमरीका में बेरोकटोक प्रवेश की अनुमति से राष्ट्रीय हित के लिए नुकसानदायक होगा।

ट्रंप ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मुदरो की जीत के बाद से उस पर कई बार प्रतिबंध लगाए हैं और यह वेनेजुएला पर लगाया जाने वाला सबसे ताजा प्रतिबंध है। मुदरो की जीत के बाद मई में भी अमरीका ने वेनेजुएला पर अपनी परिसंपत्ति तेजी से ने बेचने संबंधी प्रतिबंध लगाया था। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!