सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं ट्रंप

Edited By Isha,Updated: 15 Feb, 2019 12:18 PM

trump to declare national emergency to build wall on the border

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको के साथ जुड़ी अमेरिकी सीमा पर दीवार बनाने के अपने चुनावी वादे को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने वाले शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के अनुसार देश की सुरक्षा,...

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको के साथ जुड़ी अमेरिकी सीमा पर दीवार बनाने के अपने चुनावी वादे को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने वाले शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के अनुसार देश की सुरक्षा, मेक्सिको से आने वाले अवैध आव्रजकों और मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए यह दीवार बहुत महत्वपूर्ण है। यदि ट्रंप आपातकाल की घोषणा कर देते हैं तो वह दीवार बनाने के लिए आवश्यक 5.6 अरब अमेरिकी डॉलर की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने एक बयान में कहा, ट्रंप सरकारी कामकाज पर खर्च से संबंधित विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे और जैसा कि उन्होंने कहा है, वह अन्य शासकीय कार्रवाई करेंगे जिसमें आपातकाल की घोषणा भी शामिल है। इसके जरिए हम सुनिश्चित करेंगे कि सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा न पहुंचे और मानवीय संकट उत्पन्न ना हो। सैंडर्स ने कहा कि राष्ट्रपति दीवार बनाने, सीमा की सुरक्षा करने और हमारे देश को सुरक्षित बनाने के अपने वादे को पूरा करने के लिये आगे बढ़ रहे हैं। गौरतलब है कि सीनेट में बहुमत के नेता मिश मैककोनेल द्वारा इस आशय की सार्वजनिक घोषणा किए जाने के कुछ ही देर बाद व्हाइट हाउस ने बयान दिया है।

मैककोनेल ने कहा था कि मुझे राष्ट्रपति ट्रंप से बातचीत करने का अवसर मिला और मैं अपने सभी सहर्किमयों को बता दूं कि वह विधेयक पर हस्ताक्षर करने को तैयार हैं। वह साथ ही राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा भी करने वाले हैं। मैंने संकेत दिया है कि मैं राष्ट्रीय आपातकाल का समर्थन करूंगा। डेमोक्रेट्स द्वारा इस कदम को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दिए जाने को लेकर सवाल करने पर सैंडर्स ने कहा, ‘‘हम पूरी तरह तैयार हैं, लेकिन कोई (कानूनी) चुनौती नहीं होनी चाहिए। राष्ट्रपति अपना काम कर रहे हैं। कांग्रेस को अपना काम करना चाहिए। सीनेट में अल्पमत के नेता चक स्कमर और स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा कि आपातकाल की घोषणा कानूनहीनता की स्थिति होगी। यह राष्ट्रपति के अधिकारों का दुरुपयोग होगा। संयुक्त रूप से जारी एक बयान में दोनों ने कहा कि यह फिर से राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा कानून के उल्लंघन को दिखाता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!