दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप खरीदना चाहते हैं ट्रंप, डेनमार्क के राजनेता बोले-पागल हैं क्या ?

Edited By Tanuja,Updated: 18 Aug, 2019 05:11 PM

trump wants to buy greenland

अपनी निजी जिंदगी और बेबाक बयानबाजी के लिए दुनिया भर में सुर्खियां बटोरने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ...

वॉशिंगटनः अपनी निजी जिंदगी और बेबाक बयानबाजी के लिए दुनिया भर में सुर्खियां बटोरने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इन दिनों फिर ट्रोल हो रहे हैं और इस बार मुद्दा है प्रापटी। ट्रंप को संपत्तियां खरीदने का काफी शौक है। राष्ट्रपति बनने से पहले वह रियल एस्टेट के बिजनेस में थे। उनके नाम पर ट्रंप टावर है। अब उनकी ख्वाहिशों की सूची में एक और नाम जुड़ गया है। ट्रंप अब डेनमार्क से ग्रीनलैंड खरीदना चाहते हैं। इसको लेकर उन्होंने अपने सहयोगियों से चर्चा की व राय भी मांगी।

PunjabKesari

ट्रंप के एक सहयोगी ने बताया कि राष्ट्रपति ने ग्रीनलैंड को खरीदने के लिए चर्चा की, हालांकि वह इसपर गंभीर नहीं थे। ये कोई पहला मौका नहीं है जब अमेरिकी नेता दुनिया के सबसे सबसे बड़े द्वीप, डेनमार्क के एक स्वायत्त क्षेत्र को खरीदने की कोशिश की। साल 1946 में अमेरिकी राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन ने ग्रीनलैंड को खरीदने के लिए डेनमार्क को 100 मिलियन डॉलर देने का प्रस्ताव दिया था।

PunjabKesari

हालांकि ट्रंप की ताजा कोशिशों पर व्हाइट हाउस और डेनमार्क ने कोई टिप्पणी नहीं की है। द्वीप के उत्तर-पश्चिम में ग्रीनलैंड पर अमेरिकी सेना का पहले से ही एक बड़ा एयरबेस है । इसपर 600 कर्मचारी हैं और देश की वैश्विक रडार प्रणाली में महत्वपूर्ण है। डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर डेनमार्क जाएंगे, हालांकि माना जा रहा है कि ग्रीनलैंड उनके एजेंडे में नहीं होगा। वॉल स्ट्रीट जनरल के मुताबिक ट्रंप को मालूम पड़ा था कि डेनमार्क को आर्थिक सहयोग की जरूरत है। पिछले साल डिनर के दौरान उन्होंने इस मुद्दे को भी उठाया था।

PunjabKesari

ग्रीनलैंड को खरीदने की बात सोचते हुए उन्होंने मेहमानों से पूछा था कि आप लोग इसके बारे में क्या सोचते हैं। ट्रंप की योजना को डेनमार्क के कई राजनेताओं ने भी खारिज कर दिया।   डेनमार्क के पूर्व प्रधानमंत्री लार्स लोके रासमुसेन ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति की योजना अप्रैल फूल मजाक से ज्यादा नहीं है। यह बकवास है।’’  रासमुसेन ने इसे सबसे घटिया मजाक बताया। डेनिस पीपुल्स पार्टी के प्रवक्ता सोरेन इस्पर्सेन ने कहा, 'यदि ट्रंप ग्रीनलैंड खरीदने के लिए गंभीर हैं तो इससे प्रमाणित होता है कि वह पागल हो गए हैं। डेनमार्क अपने 50 हजार लोगों को अमेरिका को बेच देगा, यह सोचना भी हास्यास्पद है।'

 

PunjabKesari

 

ग्रीनलैंड के प्रीमियर किम कीलसेन ने साफ किया, ‘‘हमारा द्वीप अमेरिका समेत किसी भी देश से कारोबार और सहयोग के लिए खुला हुआ है। द्वीप किसी भी तरह से बेचा नहीं जाएगा।’’ ग्रीनलैंड की एक सांसद आजा चेमनिट्ज ने कहा, ‘‘हमारे द्वीप के खरीदे जाने योजना पर ट्रम्प को शुक्रिया। हम डेनमार्क से बेहतर और बराबरी पार्टनरशिप बनाए रखेंगे।’’ ग्रीनलैंड के अखबार सर्मितसियाक के एडिटर-इन-चीफ पॉल क्रारुप के मुताबिक, ‘‘डेनमार्क के अधिकार क्षेत्र में आने वाला हमारा द्वीप एक स्वायत्तशासी क्षेत्र है। इसका सम्मान किया जाना चाहिए। ये हम तय करेंगे कि हमारा दोस्त कौन है?’’

 

PunjabKesari

क्यों खास है ग्रीनलैंड
उत्तरी अटलांटिक और आर्कटिक महासागर के बीच स्थित यह द्वीप दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां कोयले और यूरेनियम की बहुतायत है। यहां करीब 57 हजार लोग रहते हैं। 20 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले इस द्वीप का 85 फीसद हिस्सा बर्फ से ढका रहता है।
 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!