PIA के दो विमान हवा में टकराने से बचे, ATC की लापरवाही के कारण जा सकती थी कई लोगों की जान

Edited By Tanuja,Updated: 27 Jul, 2022 05:23 PM

two pakistan international airlines planes saved from colliding

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के  दो विमान हवा में टकराने से बच गए । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस...

इस्लामाबाद: पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के  दो विमान हवा में टकराने से बच गए । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के दो विमानों के एक ही हवाई मार्ग पर उड़ान भरते हुए ईरानी हवाई क्षेत्र में आसमान में टकराने से बाल-बाल बचाव हो गया । रिपोर्ट के अनुसार  दोनों विमान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सीमा के पास एक ही ऊंचाई पर थे। इसी दौरान दोनों विमान आमने-सामने आ गए थे, लेकिन ये हादसा टल गया।

 

पाकिस्तान के डान अखबार ने बताया कि ईरानी एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) की कथित लापरवाही के कारण विमान एक-दूसरे के बेहद करीब आ गए। समाचार रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि एक विमान PIA बोइंग 777 (पीके-211) था, जो इस्लामाबाद से दुबई जा रहा था। जबकि दूसरा एक एयरबस ए-320(पीके-268) था, जो दोहा से पेशावर जा रहा था। समाचार रिपोर्ट के अनुसार, कैप्टन समीउल्लाह एयरबस ए-320 उड़ा रहे थे, जबकि कप्तान अतहर हारून बोइंग 777 उड़ा रहे थे।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक PIA के प्रवक्ता ने कहा कि PIA इस मामले को देखते हुए ईरानी एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को जांच के लिए कहेगा, क्योंकि ईरानी एटीसी ने ही विमान को निर्देश दिया था। प्रवक्ता ने कहा कि बोइंग 777 विमान 35,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। जबकि एयरबस ए-320 36,000 फीट की ऊंचाई पर था।

 

स्थानीय मीडिया ने PIA के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि एयरबस ए-320 विमान को 20,000 फीट नीचे उतरने की मंजूरी दी गई थी। डान की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवक्ता ने कहा कि बोइंग 777 विमान के रास्ते में आ गया होगा, लेकिन टीसीएएस सिस्टम ने स्वचालित रूप से विमानों का मार्गदर्शन किया और उनका रास्ता ठीक कर दिया। जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!