यूके मार्केट अथॉरिटी ने Meta-giphy के सौदे पर लगाई रोक, बताई ये वजह

Edited By Yaspal,Updated: 30 Nov, 2021 05:20 PM

uk market authority bans meta giphy deal explains the reason

फेसबुक सेवा प्रदाता कंपनी मेटा को यूके सरकार ने GIF शेयरिंग प्लेटफॉर्म Giphy के शेयर बेचने को कहा है। यूके मार्केट अथॉरिटी ने कहा कि यह सोशल मीडिया यूजर्स और विज्ञापनदाताओं के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। हालांकि, मेटा ने आदेश पर कहा कि वह इससे...

बिजनेस डेस्कः फेसबुक सेवा प्रदाता कंपनी मेटा को यूके सरकार ने GIF शेयरिंग प्लेटफॉर्म Giphy के शेयर बेचने को कहा है। यूके मार्केट अथॉरिटी ने कहा कि यह सोशल मीडिया यूजर्स और विज्ञापनदाताओं के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। हालांकि, मेटा ने आदेश पर कहा कि वह इससे असहमत हैं और अपील करने पर विचार कर रहे हैं।

नियामक ने कहा कि मेटा के Giphy के अधिग्रहण से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बीच प्रतिस्पर्धा कम हो जाएगी। इसमें कहा गया है कि सौदे ने पहले ही प्रदर्शन विज्ञापन बाजार में संभावित चुनौती के रूप में Giphy को हटा दिया है। नियामक के एक पैनल ने पाया कि फेसबुक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के संबंध में अपनी पहले से ही बाजार में अपनी ताकत बढ़ाने में सक्षम होगा और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की Giphy (GIF) की पहुंच को खत्म या सीमित कर सकता है।

नियामक ने कहा Giphy इसके बदले के फेसबुक के स्वामित्व वाली साइटों - फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर अधिक ट्रैफ़िक भेजेगा - जो पहले से ही यूके में सोशल मीडिया पर 73 फीसदी यूजर्स का हिस्सा हैं। सीएमए ने कहा कि मेटा गिफी के जीआईएफ तक पहुंच की शर्तों को भी बदल सकता है। उदाहरण के लिए, Giphy GIF तक पहुंचने के लिए अधिक यूजर्स का डेटा प्रदान करने के लिए इसे TikTok, Twitter और Snapchat की पसंद की आवश्यकता हो सकती है।

पिछले साल मई में सौदे से पहले, Giphy ने अपनी स्वयं की विज्ञापन सेवाएं शुरू कीं और यह U.S. के बाहर के देशों में विस्तार करने पर विचार कर रही थी, जिसमें U.K. Giphy की विज्ञापन सेवाओं ने डंकिन जैसी फर्मों को विज़ुअल इमेज और GIF के माध्यम से अपने ब्रांड को बढ़ावा देने की अनुमति दी थी।

CMA ने पाया कि Giphy की विज्ञापन सेवाएँ Facebook की अपनी प्रदर्शन विज्ञापन सेवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगी, साथ ही अन्य सोशल मीडिया साइटों और विज्ञापनदाताओं से नवाचार को प्रोत्साहित करने में भी सक्षम होंगी। विलय के समय फेसबुक ने Giphy की विज्ञापन सेवाओं को बंद कर दिया था। सीएमए ने कहा कि यह चिंता का विषय है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!