संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस सलमान रुश्दी पर हमले से स्तब्ध, कहा- शब्दों की प्रतिक्रिया में हिंसा अनुचित

Edited By Tanuja,Updated: 13 Aug, 2022 12:26 PM

un chief guterres appalled to learn of attack on salman rushdie

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस  अमेरिका के  न्यूयॉर्क में  लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले के बारे में जानकर ‘‘स्तब्ध'' हैं। साथ ही गुतारेस ने...

न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस  अमेरिका के  न्यूयॉर्क में  लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले के बारे में जानकर ‘‘स्तब्ध'' हैं। साथ ही गुतारेस ने कहा कि राय जाहिर करने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का इस्तेमाल करते हुए बोले गए या लिखे गए शब्दों की प्रतिक्रिया में हिंसा किसी भी प्रकार से उचित नहीं है। उनके प्रवक्ता ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा, ‘‘प्रसिद्ध लेखक सलमान रुश्दी पर हमले के बारे में जानकर महासचिव स्तब्ध हैं।'' गुतारेस ने रुश्दी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा, ‘‘ विचार व्यक्त करने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का इस्तेमाल करते हुए बोले गए या लिखे गए शब्दों की प्रतिक्रिया में हिंसा किसी भी प्रकार से ठीक नहीं है।''

 

न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) ने बताया कि रुश्दी के एजेंट एंड्रयू वायली के अनुसार, लेखक वेंटिलेटर पर हैं। वायली ने ‘NYT को दिए एक बयान में कहा, ‘‘खबर अच्छी नहीं है। सलमान की एक आंख खोने की आशंका है, उनकी बांह की नसें कट गई हैं और उनका लीवर क्षतिग्रस्त हो गया है।'' मुंबई में जन्मे रुश्दी को ‘‘द सैटेनिक वर्सेज'' लिखने के बाद वर्षों तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियां मिलीं। उन्हें न्यूजर्सी के 24 वर्षीय निवासी ने पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में चाकू मार दिया था। न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के मेजर यूजीन स्टैनिजेव्स्की ने शुक्रवार शाम एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि फेयरव्यू, न्यूजर्सी के हादी मतार की पहचान संदिग्ध के रूप में हुई है। रुश्दी (75) जब चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में मंच पर थे, तभी उनकी गर्दन पर चाकू घोंपा गया था।

 

स्टैनिजेव्स्की ने कहा कि आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों के घटनास्थल पर पहुंचने तक रुश्दी का वहां कार्यक्रम में मौजूद ‘‘एक डॉक्टर ने तुरंत प्राथमिक उपचार शुरू किया''। इसके बाद लेखक को स्थानीय ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया जहां उनकी ‘‘सर्जरी चल रही है''। मतार की राष्ट्रीयता के बारे में एक सवाल के जवाब में स्टैनिजेव्स्की ने कहा, ‘‘मुझे अब तक इसकी जानकारी नहीं है।'' स्टैनिजेव्स्की ने कहा, ‘‘हम जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि अधिकारी ‘‘ तलाशी वारंट प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं। घटनास्थल से एक बैग बरामद हुआ था। विद्युत उपकरण भी थे''। उन्होंने कहा कि फिलहाल, यह माना जा रहा है कि संदिग्ध ने ‘‘अकेले घटना को अंजाम दिया था''। स्टैनिजेव्स्की ने कहा कि ‘‘हमले का मकसद'' जानने के लिए हम एफबीआई, शेरिफ कार्यालय के साथ काम कर रहे हैं।

 

रुश्दी चौटाउक्वा में एक विशेष कार्यक्रम में व्याख्यान देने वाले थे। रुश्दी के साथ हेनरी रीज भी थे जो पिट्सबर्ग गैर लाभकारी ‘सिटी ऑफ असाइलम' के संस्थापक हैं। ‘सिटी ऑफ असाइलम' हमले की धमकी का सामना करने के बाद निर्वासन में रह रहे लेखकों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय कार्यक्रम है। स्टैनिजेव्स्की ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 10 बजकर 47 मिनट पर रुश्दी और रीज (73) कार्यक्रम के लिए चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में मंच पर आए थे।

 

उन्होंने बताया, ‘‘इसके तुरंत बाद संदिग्ध मंच पर गया और रुश्दी पर हमला किया, उनकी गर्दन पर और पेट में चाकू घोंपा।'' स्टैनिजेव्स्की ने कहा कि संस्थान के कई सदस्यों और दर्शकों ने संदिग्ध व्यक्ति को पकड़ने का प्रयास किया और उसे काबू में कर लिया। संस्थान में ही मौजूद न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के एक जवान ने चौटाउक्वा काउंटी शेरिफ के डिप्टी की सहायता से संदिग्ध को हिरासत में ले लिया। अधिकारियों ने कहा कि रीज को एम्बुलेंस से एक स्थानीय अस्पताल ले जाया गया और बाद में उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!