संयुक्त राष्ट्र ने 23 सूखाग्रस्त देशों की सूची की जारी, पाकिस्तान को भी किया शामिल

Edited By Tanuja,Updated: 16 May, 2022 12:55 PM

un lists pakistan among 23 drought hit countries

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट  में  बताया गया है कि पाकिस्तान दुनिया के उन 23 देशों में से एक है जो पिछले दो वर्ष से अधिक समय से सूखे का...

इंटरनेशनल डेस्कः  संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट  में  बताया गया है कि पाकिस्तान दुनिया के उन 23 देशों में से एक है जो पिछले दो वर्ष से अधिक समय से सूखे का सामना कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के 17 जून को ‘‘मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस'' के मद्देनजर मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र कन्वेन्शन द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछली सदी में एशिया में सबसे अधिक लोग सूखे से प्रभावित हुए।

 

पाकिस्तान के अलावा संयुक्त राष्ट्र की सूची में शामिल अन्य 22 देश अफगानिस्तान, अंगोला, ब्राजील, बुर्किना फासो, चिली, इथियोपिया, ईरान, इराक, कजाखस्तान, केन्या, लेसोथो, माली, मॉरितानिया, मेडागास्कर, मलावी, मोजाम्बिक, नाइजर, सोमालिया, दक्षिण सूडान, सीरिया, अमेरिका और जाम्बिया हैं।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2050 तक भारत और पाकिस्तान के आकार के जितने अतिरिक्त 40 लाख वर्ग किलोमीटर प्राकृतिक क्षेत्रों को सूखे से निपटने के उपायों की आवश्यकता होगी। इसमें आगाह किया गया है कि धरती की 40 फीसदी जमीन का क्षरण हो गया है, जिससे मनुष्यों की आधी आबादी पर असर पड़ा है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!