कोरियाई प्रायद्वीप परमाणु हथियार मुक्त बनाने में करेंगे हर संभव मददः गुटरेस

Edited By Tanuja,Updated: 03 May, 2018 07:06 PM

un ready to support to further inter korean peace efforts

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन  द्वारा उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करवाने के लिए  संयुक्त राष्ट्र से मांगे समर्थन के बाद महासचिव एंटोनियो गुटेरस का बड़ा बयान सामने आया है...

संयुक्त राष्ट्रः दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन  द्वारा उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करवाने के लिए  संयुक्त राष्ट्र से मांगे समर्थन के बाद महासचिव एंटोनियो गुटेरस का बड़ा बयान सामने आया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव  गुटेरस ने कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त बनाने तथा वहां स्थायी रूप से शांति स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण अंतर-कोरियाई वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। गुटेरेस ने कहा कि उत्तर कोरिया में परमाणु हथियार परीक्षण स्थल को बंद करने के लिए भी मदद की जाएगी।

इसके अलावा दोनों देशों को अलग करने वाले बफर जोन को एक शांति स्थल के रूप में परिवर्तित करने का भी प्रस्ताव है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक गुटेरस ने सोमवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से इस संबंध में फोन पर बात की थी। उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करवाने के लिए मून ने संयुक्त राष्ट्र का समर्थन मांगा है। इससे पहले 27 अप्रैल को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने कोरियाई युद्ध के समाप्त होने की आधिकारिक रूप से घोषणा की थी। गौरतलब है कि 1953 में हुए कोरियाई युद्ध के बाद किम जोंग उन दक्षिण कोरिया में कदम रखने वाले पहले उत्तर कोरियाई नेता बन गए हैं। 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!