दिल दहलाने वाली रिपोर्टः बेटों से करवाया जाता मांओं का रेप, गले में लटकाए व खाए जाते हैं प्राइवेट पार्ट

Edited By Tanuja,Updated: 07 Jul, 2018 06:23 PM

un team reveals mass rape cannibalism and dismemberment in kango

युक्त राष्ट्र ने मध्य अफ्रीका के विद्रोहियों से प्रभावित तीसरे सबसे बड़े देश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य को लेकर दिल दहलाने वाली रिपोर्ट का खुलासा किया है।  रिपोर्ट के मुताबिक कांगो में भारी तदात में बलात्कार और इंसानों का मांस खाए जाने समेत क्रूरता...

कांगोः संयुक्त राष्ट्र ने मध्य अफ्रीका के विद्रोहियों से प्रभावित तीसरे सबसे बड़े देश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य को लेकर दिल दहलाने वाली रिपोर्ट का खुलासा किया है।  रिपोर्ट के मुताबिक कांगो में भारी तदात में बलात्कार और इंसानों का मांस खाए जाने समेत क्रूरता की हद तक अत्याचारों की घटनाएं दर्ज की जा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के कसई प्रांत से ऐसे साक्ष्य मिले हैं जिनके मुताबिक लड़कों को उनकी मां का बलात्कार करने के लिए मजबूर किया जा रहा है, छोटी बच्चियों को कहा जा रहा कि जादू-टोना उन्हें सेना की गोलियों से बचा लेगा और महिलाओं को सामूहिक बलात्कार या मौत चुनने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार विशेषज्ञों की एक टीम की रिपोर्ट के मुताबिक कांगों में सशस्त्र सेना और विद्रोहियों के बीच लड़ाई में दोनों तरफ से क्रूरता बरती जा रही है, जिसमें नागरिकों की सिर धड़ से अलग करना भी शामिल है। इस रिपोर्ट के जरिये मानवाधिकार टीम ने कहा है कि दुनिया को वहां ध्यान देने की जरूरत है। कांगो के विद्रोह प्रभावित इलाके में पड़ताल में लगी एक टीम मे पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार काउंसिल को बताया कि कांगों में युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों में सभी पक्षों के गुनहगार होने पर संदेह है।
टीम की 126 पन्नों की रिपोर्ट में सरकारी सेना और विद्रोहिओं के बीच संघर्ष में हुए भयानक हमलों का जिक्र है, जिनमें 2016 के आखिर में कमुइना सापू और बाना मुरा विद्रोही गुटो और कांगो की सशस्त्र सेना के भड़क उठने के बारे में बताया गया है। कांगो की मानवाधिकार मंत्री मैरी-एंज मुशोबेकवा ने काउंसिल को बताया कि जो भी कसई में हुआ उसे बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक पीड़िता ने उन्हें बताया कि मई 2017 में उसने कमुइना सापू विद्रोही गुट को देखा था, उनमें से कुछ लोग महिलाओं के जननांगों के भागों को मेडल की तरह पहने हुए थे। रिपोर्ट के अनुसार, कुछ चश्मदीदों ने बताया कि उन्होंने लोगों को इंसानी मांस को काटते, पकाते और खाते हुए देखा और यह भी देखा कि वे लोग जिंदा पुरुषों और लाशों के प्राइवेट पार्ट तक काटकर उनका इस्तेमाल इसी तरह कर रहे थे खासकर कांगों के सशस्त्र सेना के जवानों के साथ ऐसा किया जा रहा था और वे इंसानों का खून पी रहे थे। 
मुख्य जांचकर्ता बेकरे वाली डियाये ने एक घटना के बारे में काउंसिल को बताया कि कमुइना सापू ने एक गांव के कम से कम 186 पुरुषों और लड़कों सिर धड़ से अलग कर दिए थे, उनमें से ज्यादातर बच्चे थे। उन्हें लड़ने के लिए मजबूर किया गया था और यह समझा दिया गया था कि जादू के कारण बदूक की गोलियों का उन पर असर नहीं होगा।

विद्रोही सेना में शामिल ऐसे कई बच्चे कांगो सेना की मशीनगन्स से निकली अंधाधुंध गोलियों से मारे गए थे। कांगो सरकार के प्रवक्ता ने यूएन की इस रिपोर्ट पर संदेह जताया है और कहा है कि इसे कांगों में मजिस्ट्रेट के पास भेजना चाहिए। उन्होंने इसे राजनीतिक रूप से प्रेरित प्रेस अभियान बताया है। मुशोबेकवा ने भी माना है कि जो भी जानकारी हाथ लगी है उस पर संदेह की गुजाइश बनती है क्योंकि जांच काफी तेजी से की गई है, हालांकि उन्होंने कांगों सरकार से मिले पूर्ण सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि एक बात बिल्कुल निश्चित है, इन अपराधों के लिए जिम्मेदार कानून प्रवर्तन और सुरक्षा बलों के प्रत्येक तत्व को उनके कामों की जवाबदेही देनी होगी और दोषी पाए जाने पर उन्हें गंभीर रूप से दंडित किया जाएगा।<

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!