US-अफगान समझौताः अमेरिका 14 महीने में अफगानिस्तान से हटाएगा अपनी सेना

Edited By Yaspal,Updated: 29 Feb, 2020 09:25 PM

us afghan agreement us to withdraw its army from afghanistan in 14 months

कतर की राजधानी दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच शनिवार को बहुप्रतीक्षित शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें कहा गया है कि अगर तालिबान अमेरिका की शर्तें मान लेता हैं तो नाटो अफगानिस्तान से अपनी सेना 14 माह के भीतर वापस बुला

काबुलः कतर की राजधानी दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच शनिवार को बहुप्रतीक्षित शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें कहा गया है कि अगर तालिबान अमेरिका की शर्तें मान लेता हैं तो नाटो अफगानिस्तान से अपनी सेना 14 माह के भीतर वापस बुला लेगा।
PunjabKesari
अमेरिका और तालिबान ने कतर की राजधानी दोहा में शनिवार को शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद जारी एक बयान में कहा कि अगर तालिबान अमेरिका की शर्ते मान लेता है तो अमेरिका और नाटो 14 महीनों में अफगानिस्तान से अपने सेनाओं को पूरी तरह वापस बुला लेगा। बयान के अनुसार समझौते पर हस्ताक्षर के बाद अमेरिका 135 दिनों के भीतर अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या में कमी कर इसे 8,600 तक ले आएगा ।
PunjabKesari
शांति समझौते पर हस्ताक्षर अमेरिका के शांति दूत जालमय खलीलजाद और तालिबान के मुल्ला ब्रदर ने किया। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने समझौते के तहत तालिबान के सामने शर्त रखी है, ‘‘अपना वादा निभाएं, आतंकवादी संगठन अलकायदा से सारे रिश्ते तोड़ें और आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई जारी रखें।'' उन्होंने कहा कि यह समझौता एक ‘वास्तविक परीक्षा' होगी और तालिबान के रवैये को देखकर ही अमेरिका इस पर आगे बढ़ेगा।
PunjabKesari
इस शांति समझौते से अफगानिस्तान में करीब 19 वर्षों से जारी संघर्ष के समाप्त होने और इससे इस देश के विकास का रास्ता खुलने की उम्मीद है। समझौते के अनुसार अगले दो हफ्तों में अफगानिस्तानी नेताओं और तालिबान के बीच बातचीत शुरू होगी। 

PunjabKesari
अमेरिका ने तालिबान के साथ शनिवार को एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अन्य आतंकवादी समूहों से संबंध समाप्त करने की तालिबान की प्रतिबद्धता उसे याद दिलाई। पोम्पिओ ने तालिबान से कहा,‘‘अलकायदा से संबंध समाप्त करने का वादा निभाना।'' उन्होंने दोहा में कहा,‘‘ मैं जानता हूं कि विजय की घोषणा का प्रलोभन होगा लेकिन अफगानियों के लिए विजय केवल तभी होगी जब वे शांति के साथ रह सकें और समृद्ध हो सकें।''

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!