ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगा सकता है अमरीका

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 May, 2018 09:26 PM

us can put strict sanctions on iran

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि अगर ईरान ने अपनी विदेश और घरेलू नीति में कोई बदलाव नहीं किया तो उस पर इतिहास के अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। गौरतलब है कि ईरान और कईं महाशक्तियों के बीच हुए समझौते से अमरीका कुछ हफ्ते...

वाशिंगटन: अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि अगर ईरान ने अपनी विदेश और घरेलू नीति में कोई बदलाव नहीं किया तो उस पर इतिहास के अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। गौरतलब है कि ईरान और कईं महाशक्तियों के बीच हुए समझौते से अमरीका कुछ हफ्ते पहले निकल चुका है और अब विदेश मंत्री ने ईरान के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने की धमकी दी है।

उन्होंने ईरान से 12 मांगें की है और कहा है कि आर्थिक प्रतिबंधों से राहत तभी मिल सकती है जब अमरीका इस बात से संतुष्ट हो जाएगा कि ईरान की नीतियों में वास्तविक बदलाव आ गया है। उन्होंने यह भी कहा कि ईरान में जो देश या कंपनियां कारोबार कर रही हैं उन्हें भी अमरीका जिम्मेदार ठहराएगा। अमरीका एक नई संधि लेकर आएगा और वह इस मामले में अपने सहयोगियों का साथ चाहता है।

गौरतलब है कि इस माह के शुरू में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2015 में ईरान से संबंधित समझौते से यह कहकर अपने हाथ खींच लिए थे कि काफी डरावना और एक तरफा समझौता था और इसमें उसकी बैलिस्टिक मिसाइलों संबंधी गतिविधियों के बारे में कोई प्रतिबंध नहीं थे और न ही उसकी आदतों पर अंकुश लगाने का कोई प्रावधान नहीं है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!