रहस्मयमी हमलों से परेशान अमरीका

Edited By Punjab Kesari,Updated: 30 Sep, 2017 03:50 PM

us cuts staff in cuba over mysterious injuries

क्यूबा दूतवास में काम करने वाले कर्मचारियों पर लगातार हो रहे रहस्मयमी हमलों से परेशान अमरीका ने उनको स्वदेश बुलाना शुरू कर दिया है...

वाशिंगटनः क्यूबा दूतवास में काम करने वाले कर्मचारियों पर लगातार हो रहे रहस्मयमी हमलों से परेशान अमरीका ने उनको स्वदेश बुलाना शुरू कर दिया है। साथ ही अमरीकियों को चेतावनी भी जारी की है कि वो क्यूबा जानें से बचें। दरअसल, पिछले कुछ समय से क्‍यूबा में रहस्यमय हमले के कारण अमरीकी राजनयिकों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा है। कई राजनयिकों की सुनने की शक्ति ही हमेशा के लिए चली गई है। इसके अलावा भी राजनयिकों को कई अजीब-अजीब तरह की परेशानी हो रही है। इसे देखते हुए अमरीका ने अपने राजनयिकों को क्यूबा छोड़ने का आदेश दिया है।

क्‍यूबा में अमरीकी दूतावास में काम कर रहे 21 लोगों की तबीयत खराब होने की पुष्टि की गई है। इनमें से कुछ की सुनने की क्षमता बहुत कम हो गई है। इसके अलावा कुछ को जी मिचलाना, सिरदर्द और कान में सीटी बजने की समस्‍या सामने आई है। वहीं कुछ लोगों की एकाग्रता या याददाश्‍त में कमी की बात भी सामने आ रही है। जांचकर्ताओं की मानें तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उन सोनिक वेब मशीनों के कारण हो सकती हैं जो दूतावास कर्मियों के घरों में इस्तेमाल होती हैं। दरअसल, अजीब-सी आवाजें कुछ ही कमरों में सुनने को मिलीं। इसे सोनिक अटैक का नाम दिया जा रहा है।

कनाडा की सरकार ने भी कहा है कि उसके कम से कम एक राजनयिक का रहस्यमयी लक्षणों के कारण इलाज किया गया है। हालांकि क्‍यूबा ने इन घटनाओं में किसी भी तरह से शामिल होने की बात से इंकार किया है। बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने क्यूबा के साथ लगभग पचास साल के बाद कूटनीतिक संबंध स्थापित किए थे। उनके प्रयासों की वजह से ही 2015 में अमरीका के दूतावास ने वहां काम करना शुरू किया। अमरीका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ओबामा के कुछ फैसलों को वापस ले लिया है, लेकिन हवाना में दूतावास अभी भी काम कर रहा है। हालांकि अब लगता है कि यह दूतावास भी जल्‍द बंद कर दिया जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!