अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में दुनिया के सबसे घातक युद्धपोत और लड़ाकू विमान किए तैनात

Edited By Tanuja,Updated: 25 Aug, 2020 12:08 PM

us deployed warships and fighter aircraft in the south china sea

चीन और अमेरिका के बीच दक्षिण चीन सागर को लेकर तनातनी बढ़ती जा रही है और दोनों देश आमने-सामने आ चुके है। चीन को सबक ...

 इंटरनेशनल डेस्कः चीन और अमेरिका के बीच दक्षिण चीन सागर को लेकर तनातनी बढ़ती जा रही है और दोनों देश आमने-सामने आ चुके है। चीन को सबक सिखाने के लिए अमेरिका ने अब ड्रेगन को खुली चुनौती दी है। चीन को युद्ध भड़काने से रोकने के लिए अमेरिका ने  हिंद-प्रशांत सागर में अपने जंगी जहाज युद्धपोत और परमाणु बमवर्षक लड़ाकू विमान तैनात किए हैं। अमेरिका द्वारा दक्षिण चीन सागर में युद्धपोत और हिंद महासागर के डिएगो गार्सिया द्वीप में परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम तीन बी-2 स्टील्थ बमवर्षक तैनात किया गया है। 

PunjabKesari

अमेरिका का यह कदम लद्दाख से लेकर ताइवान तक चीन को रोकने के लिए एक स्पष्ट संदेश है। दोनों क्षेत्रों में जारी गतिरोध के बीच तीन रडार-विकसित बमवर्षक, जो दुनिया में सबसे उन्नत के लड़ाकू विमान के रूप में पहचाने जाते हैं, 12 अगस्त को डिएगो गार्सिया में पहुंचे। अमेरिका का यह नौसैनिक अड्डा भारत से महज 3,000 किलोमीटर दूर है। इसी के साथ अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन भी 14 अगस्त को दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ गया था।  बी-2 बमवर्षकों की लद्दाख क्षेत्र में भी बड़ी सामरिक प्रासंगिकता है। विशेष रूप से, उनका उपयोग 4,000 किलोमीटर की सीमा वाले डीएफ-26 बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने के लिए किया जा सकता है। चीन शायद भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया को शामिल करते हुए इंडो-पैसिफिक क्वाड के एयरक्राफ्ट कैरियर सहित जहाजों को निशाना बनाने के अपने इरादे का संकेत दे रहे हैं। 

 PunjabKesari
अमेरिका के मिसौरी एयरफोर्स बेस से तीन बी-2 स्प्रिट स्टील्थ बमवर्षक विमान करीब 29 घंटे की यात्रा करके डियागो गार्सिया पहुंचे हैं। यूएस एयरफोर्स के कमांडर कर्नल क्रिस्टोफर ने कहा कि हम डियागो गार्सिया जैसी महत्वपूर्ण जगह पर आकर बहुत रोमांचित हैं। कमांडर ने कहा कि यह हमारी नेशनल डिफेंस स्ट्रेटजी का हिस्सा है। हम हिंद महासागर में अपने दोस्तों और सहयोगियों के साथ रिश्तों को मजबूत करने के साथ-साथ अपनी सुरक्षा को और ज्यादा पुख्ता कर रहे हैं। बी-2 स्प्रिट स्टील्थ दुनिया का सबसे घातक बमवर्षक है। यह विमान एक साथ 16 बी 61-7 परमाणु बम ले जा सकता है। हाल ही में इसके बेड़े में बेहद घातक और सटीक मार करने वाले बी61-12 परमाणु बम शामिल किए गए हैं। यह दुश्मन के हवाई सुरक्षा तंत्र को चकमा देकर इलाके में घुस जाता है। यह रडार की पकड़ में नहीं आता है और चुपके से हमले को अंजाम देने में सक्षम है। 

 PunjabKesari
अमेरिका का डियागो गार्सिया नौसैनिक अड्डा भारत समेत पूरे हिंद महासागर क्षेत्र के लिए खास है। इससे भारत के दक्षिणी तट की लंबाई 970 समुद्री मील है। इस द्वीप पर अमेरिका के 1700 सैन्यकर्मी और 1500 नागरिक कॉन्ट्रैक्टर्स है, इसमें 50 ब्रिटिश सैनिक शामिल है। इस द्वीप का उपयोग अमेरिकी नौसेना और वायु सेना दोनों ही संयुक्त रूप से करते हैं।चीन दक्षिण चीन सागर में सैन्य अभ्यास का एक और दौर आयोजित कर रहा है, क्षेत्र में इस तरह की बढ़ती गतिविधियों के बीच तनाव को उजागर करती है।

 

चीन के समुद्री सुरक्षा प्रशासन ने कहा कि अभ्यास सोमवार से रविवार तक चलेगा। इसने जहाजों को ड्रिल क्षेत्र से पांच नॉटिकल मील यानी 9.26 किलोमीटर दूर जाने की चेतावनी दी, लेकिन अन्यथा क्या किया जाएगा, इसका कोई विवरण नहीं दिया। चीन ने पिछले महीने देर से घोषणा की कि उसने दक्षिण चीन सागर में लंबी दूरी के बमवर्षक और अन्य विमानों के साथ अभ्यास किया है। चीनी सेनाओं ने अमेरिका और ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के जहाजों का भी सामना किया है, जो चीनी द्वीपों के पास नेविगेशन संचालन की स्वतंत्रता का संचालन कर रहे हैं, साथ ही ऑस्ट्रेलिया और देशों के बल जो पूरे रणनीतिक जलमार्ग पर चीन के दावे को चुनौती देते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!