US Election Update: जीत के काफी करीब बाइडेन, ट्रंप की वापसी को लेकर अटकलें जारी

Edited By Tanuja,Updated: 07 Nov, 2020 11:34 AM

us election 2020 results biden narrowly ahead of trump

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए काउंटिंग जारी है और अभी लाखों वोटों की गिनती होनी है।डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को पहले ही 7.1 करोड़ से अधिक मत मिल चुके हैं, जो अमेरिकी इतिहास में सर्वाधिक...

वॉशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए काउंटिंग जारी है और अभी लाखों वोटों की गिनती होनी है।डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को पहले ही 7.1 करोड़ से अधिक मत मिल चुके हैं, जो अमेरिकी इतिहास में सर्वाधिक है। चुनाव के दो दिन बाद भी अभी तक कोई उम्मीदवार जीत दर्ज करने के लिए आवश्यक मत हासिल नहीं कर पाया है । लेकिन निर्णायक माने जाने वाले राज्यों विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर  पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन 264 के आंकड़े पर पहुंच गए हैं और डोनाल्ड ट्रंप को 214 निर्वाचक मंडल मत मिले हैं। 

PunjabKesari

 इस चुनाव में  मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप की राह हालांकि काफी कठिन है क्योंकि ट्रंप को 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए चार शेष बचे 'बैटलग्राउंड' राज्यों पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और नेवादा में जीत हासिल करनी होगी। बैटलग्राउंड उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता। स्पष्ट जीत के लिए 538 निर्वाचक मंडल सदस्यों में से विजेता बनने के लिए कम से कम 270 निर्वाचक मंडल मतों की आवश्यकता है। 

PunjabKesari

बाइडेन और ट्रंप दोनों कर रहे दावे
पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन  कह चुके हैं कि उन्हें चुनाव जीतने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, 'मैं एक अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शासन करूंगा।' उन्होंने कहा, 'जब हम जीतेंगे तो कोई लाल राज्य या नीला राज्य नहीं होगा, केवल संयुक्त राज्य अमेरिका होगा।' उधर, रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर आप लीगल वोट गिनें तो मैं आराम से जीत रहा हूं। लेकिन अगर आप अवैध (मेल इन बैलट्स) वोट गिनेंगे तो वे (डेमोक्रेट) इसके जरिए हमसे (अमेरिका) जीत छीनने की कोशिश कर सकते हैं। मैं पहले ही कई बड़े राज्य निर्णायक अंतर के साथ जीत चुका हूं।' इस  बीच कई जगह लोग प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने लोगों से शांत रहने की अपील की। जो बाइडेन ने एक ट्वीट में कहा, "मैं लोगों से शांत रहने के लिए कहता हूं। प्रक्रिया चल रही है,  गिनती पूरी हो रही है।"

PunjabKesari

क्या कहते हैं विश्लेषण ?
अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए  बाइडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 निर्वाचक मंडल मत यानी इलेक्टोल वोट के करीब पहुंच गए हैं और उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है। वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप कुछ राज्यों में बाइडेन की जीत को कानूनी तौर पर चुनौती देने पर विचार कर रहे हैं। विश्लेषण में पता चला है कि 376 काउंटी जहां प्रति व्यक्ति संक्रमण के सर्वाधिक मामले हैं उनमें से 93 फीसदी काउंटी में ट्रंप के पक्ष में अधिक मत पड़े हैं, वायरस से कम प्रभावित इलाकों में ट्रंप के पक्ष में पड़ने वाले मतों की दर इससे कम है। एपी का विश्लेषण उन काउंटी तक सीमित है जहां कम से कम 95 फीसदी क्षेत्रों से चुनाव परिणाम आ चुके हैं। इसमें सभी काउंटी को प्रति 1,00,000 व्यक्तियों पर कोविड-19 के मामलों की दर के आधार पर छह श्रेणियों में बांटा गया है।

 -राष्ट्रपति चुनाव में इलेक्टोरेल वोट में  कौन कहां 

डोनाल्ड ट्रंप
इलेक्टोरल वोट - 214
वोट प्रतिशत - 47.86%
मतगणना - 69,587,301 

जो बाइडेन
इलेक्टोरल वोट -264
वोट प्रतिशत - 50.49%
मतगणना - 73,414,094 

ट्रंप अभियान दल ने जॉर्जिया, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया में मुकदमे दर्ज कराए हैं और विस्कॉन्सिन में मतों की फिर गिनती किए जाने की मांग की है। ट्रंप ने बुधवार को अपने आवास पर ही ज्यादा समय बिताया। उन्होंने ट्विटर पर कई महत्वपूर्ण राज्यों में जीत का दावा किया। ट्रंप के अभियान प्रबंधक बिल स्टीफ़न ने कहा कि राष्ट्रपति कई काउंटियों में अनियमितताओं का हवाला देते हुए विस्कॉन्सिन में फिर से मतगणना कराये जाने का औपचारिक रूप से अनुरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि मिशिगन और पेन्सिलवेनिया में मुकदमे दर्ज कराए गए हैं। वहीं, अभी पेन्सिलवेनिया में सैकड़ों हजारों वोटों की गिनती की जानी है।

PunjabKesari

दोनों के बीच अन्य करीबी मुकाबले में ट्रंप ने फ्लोरिडा, टेक्सास और ओहायो में जीत दर्ज की जबकि बाइडेन ने न्यू हैम्पशायर और मिनेसोटा में जीत हासिल की है। अमेरिका में लोग प्रत्यक्ष रूप से राष्ट्रपति का चुनाव नहीं करते हैं बल्कि लोग इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्यों का चुनाव करते हैं। बता दें  कि इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्य बाद में राष्ट्रपति का चुनाव करते हैं। इलेक्टोरल कॉलेज में कुल 538 वोट हैं और किसी भी उम्मीदवार को जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल वोट की जरुरत होती है। कैलिफोर्निया प्रांत में सर्वाधिक 55 इलेक्टोरल वोट हैं।

 

ट्रंप हारे तो भी बनेगा रिकार्ड
अगर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीतने में विफल रहते हैं, तो वे पिछले तीन दशक में पहले ऐसे राष्ट्रपति होंगे जो राष्ट्रपति रहते हुए अगला चुनाव हार गए हों। दरअसल, साल 1992 में जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश अपना दूसरा कार्यकाल जीतने में विफल रहे थे क्योंकि डेमोक्रेट बिल क्लिंटन चुनाव जीत गए। बुश के बाद से, सभी तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों- बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश (जूनियर) और बराक ओबामा ने फिर से चुनाव जीता है। जबकि पिछले 100 वर्षों में, केवल चार राष्ट्रपति लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए लड़ा गया चुनाव हारे हैं।   

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!