US Election Result LIVE: जीत के काफी करीब पहुंचे बाइडन, मिले 264 इलेक्टोरल वोट

Edited By Tanuja,Updated: 05 Nov, 2020 08:34 AM

us election restult counting continue

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन इलेक्टोरल वोट के जादुई आंकड़े के काफी करीब पहुंच चुके हैं। जो बाइडन को अब तक 264...

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन इलेक्टोरल वोट के जादुई आंकड़े के काफी करीब पहुंच चुके हैं। जो बाइडन को अब तक 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। वहीं रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप को अब तक 214 इलेक्टोरल वोट ही मिले हैं। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए एक उम्मीदवार के पक्ष में 270 इलेक्टोरल वोट होने चाहिए। यानी कि अब जीत के जो बाइडेन को सिर्फ 6 और इलेक्टोरल वोट की जरूरत है।

हालांकि, मौजूदा रिपब्लिकन राष्ट्रपति ट्रंप ने मतगणना में बुधवार को ‘‘धोखाधड़ी'' का दावा किया और कहा कि वह इसे रोकने के लिए उच्चतम न्यायालय जाएंगे। लाखों मतों की गिनती अब भी चल रही है और कई महत्वपूर्ण राज्यों में परिणामों की घोषणा होनी अभी बाकी है। ट्रंप और बाइडन दोनों ने कहा है कि वे 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जीतने जा रहे हैं। यह चुनाव अमेरिका के इतिहास में सर्वाधिक विभाजक और कटु चुनावों में से एक है।

PunjabKesari
राष्ट्रपति का पसंदीदा समाचार नेटवर्क माने जाने वाले फॉक्स न्यूज ने ट्रंप को अपने अनुमान में केवल 214 निर्वाचक मंडल मत दिए हैं और बाइडेन की झोली में इसने इन मतों की संख्या 264 बताई है। इसने लोकप्रिय मतों में से 50.3 प्रतिशत वोट डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बाइडेन को तथा 48 प्रतशित लोकप्रिय मत ट्रंप को दिए हैं। 

डोनाल्ड ट्रंप ने किया जीत का दावा
ट्रंप ने चुनाव को "अमेरिकी जनता के साथ धोखा" करार दिया और कहा, "स्पष्ट रूप से कहूं, हमने यह चुनाव जीत लिया।" उन्होंने यह भी कहा कि मतों की गिनती रोकने के लिए उनकी योजना उच्चतम न्यायालय जाने की है। राष्ट्रपति ने चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी का कोई हवाला दिए बिना कहा, ''अचानक सब कुछ रुक गया। यह अमेरिकी जनता के साथ धोखाधड़ी है। यह देश के लिए शर्म की बात है। हम यह चुनाव जीत रहे थे।'' ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस में अपने भाषण में कहा, ''करोड़ों लोगों ने हमें वोट दिया है।'' उन्होंने दावा किया, ''बेहद निराश लोगों का एक समूह दूसरे समूह के लोगों को हतोत्साहित करने का प्रयास कर रहा है। हम बड़े जश्न की तैयारी में थे। हम जीत रहे थे। लेकिन अचानक सब बदल दिया गया।''

 PunjabKesari 
जो बाइडेन बोले, जीत हमारी होगी 

ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि मतदान रोका जाए। उन्होंने कहा कि वह उच्चतम न्यायालय जाएंगे। ट्रंप ने कहा "हमारा लक्ष्य अब इस देश की भलाई के लिए अखंडता सुनिश्चित करना है। यह एक बहुत बड़ा क्षण है। यह हमारे देश के साथ एक बड़ा धोखा है। हम चाहते हैं कि कानून का उचित तरीके से उपयोग किया जाए। इसलिए हम अमेरिकी उच्चतम न्यायालय जा रहे हैं।'' इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बाइडेन के अभियान प्रबंधक ने ट्रंप के बयान को "अपमानजनक, अभूतपूर्व और गलत" बताया। वहीं, मुख्यधारा की अमेरिकी मीडिया ने राष्ट्रपति की आलोचना की है।

PunjabKesari
राष्ट्रपति के कदम की आलोचना करते हुए न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि किसी भी निर्वाचित नेता को यह अधिकार नहीं है कि वह मतों की गिनती को रोकने का आदेश दे। उधर, वाशिंगटन पोस्ट ने कहा कि लाखों मतों की गिनती अभी की जानी है और ऐसी संभावना है कि नतीजे आने में कई दिन लग सकते हैं। वहीं, बाइडेन ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए उनसे धैर्य बनाए रखने को कहा। उन्होंने पेन्सिलवेनिया और मिशिगन सहित अन्य राज्यों का जिक्र करते हुए कहा कि कि उन्हें जीत की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि चुनाव के विजेता की घोषणा करने का काम उनका या ट्रंप का नहीं है। ‘‘... यह अमेरिकी लोगों का फैसला है। लेकिन मैं परिणाम को लेकर आशान्वित हूं।''
 

  • अमेरिका में 24 करोड़ मतदाता हैं।
  • जानकारों का कहना है कि पिछली बार की तरह इस बार भी साइलेंट वोटर ही किंगमेंटर होंगे। 
  • अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभी तक सर्वाधिक करीब 10 करोड़ लोग मतदान कर चुके हैं
  • अन्य वोटर मंगलवार को चुनाव वाले दिन अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।
  • मतदान का स्तर 2016 से अधिक रहने की संभावना है।
  • हवाई, टेक्सास और मोंटाना जैसे राज्यों में पहले ही 2016 के मतदान से अधिक वोटिंग हो चुकी है।
  • नॉर्थ कैरोलाइना, जॉर्जिया, न्यू मेक्सिको, नेवाडा और टेनेसी में सर्वाधिक पूर्व-मतदान हुआ है, जो कि 2016 में हुए मतदान से करीब 90 प्रतिशत अधिक है।
  • इस बार मेल इन बैलेट और पोस्टल बैलेट का आंकड़ा बढ़ा है।

PunjabKesari

भारतीयों के लिए बन सकता है नया इतिहास
अमेरिकी चुनाव में पहली बार भारतीयों के लिए नया इतिहास बन सकता है। पहली बार अमेरिका में ऐसा होगा जो न सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि भारत के लिए भी गर्व की बात है। दरअसल अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों की इस चुनाव में अहमियत बढ़ी है और पहली बार भारतवंशी वो भी महिला कमला हैरिस को  उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। 

 PunjabKesari

अमेरिकी चुनाव में छाए रहे ये 5 बड़े मुद्दे 

  • यह अमेरिका चुनाव का बड़ा मुद्दा बन गया। अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। बाइडेन ट्रंप को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। यह आरोप लगा रहे हैं कि उनकी नीतियों से महामारी बढ़ी है। 
  • चीन को लेकर दोनों उम्मीदवार ट्रंप और बाइडेन सख्त रवैया दिखा रहे हैं। ट्रंप कह रहे हैं कि कोरोना महामारी फैलाने के लिए बीजिंग जिम्मेदार है।
  •  मई महीने में पुलिस के हाथों जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हुई थी। अश्वेत आंदोलन की आग दहक उठी। दोनों नेताओं ने लोगों को भड़काने का आरोप लगाया। 
  • वायु प्रदूषण को लेकर ट्रंप भारत को घेर चुके हैं। उन्होंने यहां तक कह दिया था कि भारत, चीन और रूस की हवा बेहद गंदी है।
  • ट्रंप ने अमेरिकी कामगारों के हितों की रक्षा का हवाला देकर वीजा नियमों को कड़ा कर दिया है। बाइडेन ने नियमों को आसान करने का वादा किया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!