अमरीका: चीन के लिए जासूसी करने वाला खुफिया विभाग का  पूर्व अफसर गिरफ्तार

Edited By Tanuja,Updated: 06 Jun, 2018 12:48 PM

us ex defense intelligence officer held over alleged spying for china

अमरीकी खुफिया एजैंसी  IFBI) ने  चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में खुफिया विभाग के एक पूर्व अफसर को  गिरफ्तार किया  है। मंगलवार को सिएटल की कोर्ट में उस पर आरोप भी तय कर दिए गए। अ

वॉशिंगटनः अमरीकी खुफिया एजैंसी  IFBI) ने  चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में खुफिया विभाग के एक पूर्व अफसर को  गिरफ्तार किया  है। मंगलवार को सिएटल की कोर्ट में उस पर आरोप भी तय कर दिए गए। अमरीकी न्याय विभाग के मुताबिक, 58 साल के रॉन रॉकवेल हानसेन को अमेरिका की गोपनीय सूचनाएं देने के एवज में चीन 8 लाख रुपए का भुगतान भी कर चुका था। उसे शनिवार को तब गिरफ्तार किया गया जब वो सिएटल एयरपोर्ट से चीन की फ्लाइट पकड़ने जा रहा था।

हानसेन अमरीका के उटाह का रहने वाला है। उस पर रक्षा से जुड़ी खुफिया जानकारियां जुटाने और उसे देश से बाहर भेजने की कोशिश करने का आरोप है। उस पर कैश स्मगलिंग समेत 15 अलग-अलग आरोप भी दायर किए गए हैं। अगर जासूसी का आरोप साबित हुआ तो उसे उम्रकैद हो सकती है। नैशनल सिक्योरिटी डिविजन के असिस्टेंट अटॉर्नी जनरल जॉन डेमेर्स ने हानसेन की इस हरकत को देश की सुरक्षा के साथ धोखा करार दिया है।

जानकारी के मुताबिक, हानसेन अमेरिकी सेना में सिग्नल इंटेलिजेंस का काम कर चुका है। उसे 2006 में डिफेंस इंटैलिजेंस एजेंसी में नियुक्त किया गया था। यहां उसे विदेशी खुफिया एजेंट्स की भर्ती और प्रबंध का काम दिया गया था। कोर्ट में दायर आरोप पत्र के मुताबिक, हानसेन चीन की मैंडरिन और रूसी भाषा बखूबी जानता है। न्याय विभाग ने कोर्ट को बताया कि हानसेन 2013 से 2017 के बीच कई बार अमरीका से चीन के बीच सफर कर चुका था। आरोप है कि रिटायर होने के बाद भी उसने इस दौरान कई बार खुफिया जानकारी तक पहुंच बनाने की कोशिश की। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!