पेलोसी की ताइवान यात्रा पर चीन की नाराजगी से अमेरिका चिंतित, ICBM  परीक्षण किया स्थगित

Edited By Tanuja,Updated: 06 Aug, 2022 11:43 AM

us postponed missile test due to heightened tensions with china

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर चीन की उग्र प्रतिक्रिया से चिंतित अमेरिका ने लंबे समय से....

 वाशिंगटन/बीजिंग:अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर चीन की उग्र प्रतिक्रिया से चिंतित अमेरिका ने लंबे समय से प्रस्तावित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण को स्थगित कर दिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पेलोसी की ताइपे की यात्रा के जवाब में ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू किया। इसके बाद अमेरिका ने इस सप्ताह अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल की परीक्षण उड़ान को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

 

पेलोसी ने बुधवार को ताइवान के शीर्ष नेताओं के साथ बातचीत की थी जिसे लेकर चीन ने नाराजगी जताई थी। सामरिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा कि इस सप्ताह के लिए निर्धारित मिनटमैन-3 आईसीबीएम का परीक्षण पुनर्निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि तनाव को बढ़ने देना हमारे हित में, ताइवान के हित में या क्षेत्र के हित में नहीं है। यही वजह है कि इस सप्ताह मिनटमैन-3 आईसीबीएम मिसाइल का परीक्षण टाल दिया गया है।''

 

किर्बी ने कहा, ‘‘चीन ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर अमेरिका गलत आकलन और गलत धारणा के खतरे को कम करके एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति के रूप में व्यवहार कर रहा है।'' पेलोसी पिछले 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली अमेरिका की सबसे शीर्ष अधिकारी हैं। वह मंगलवार को स्व-शासित द्वीप पहुंची थीं, जिससे चीन भड़क गया था।

 

दरअसल, चीन ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है और विदेशी सरकारों के साथ उसके संबंधों का विरोध करता है। चीन ने इस सप्ताह की शुरुआत में ताइवान की यात्रा को लेकर पेलोसी और उनके परिवार पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। चीन ने इसी के साथ रक्षा और जलवायु परिवर्तन सहित कई अन्य क्षेत्रों में वाशिंगटन के साथ अपनी वार्ता भी रद्द कर दी। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!