अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पाए गए कोरोना संक्रमित, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 22 Jul, 2022 01:00 AM

us president joe biden found corona infected read 10 big news from abroad

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन जीन-पियरे ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। करीन जीन-पियरे के मुताबिक बाइडन में कोविड-19 के बेहद मामूली लक्षण हैं

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन जीन-पियरे ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। करीन जीन-पियरे के मुताबिक बाइडन में कोविड-19 के बेहद मामूली लक्षण हैं और उन्होंने बीमारी की गंभीरता को कम करने के लिए निर्मित एंटीवायरल दवा पैक्सलोविड लेना शुरू कर दिया है।


चीन ने भारतीय सेना के साथ वार्ता के ठीक बाद दिखाए तेवर
भारतीय सेना और पीएलए के बीच बातचीत के ठीक बाद लद्दाख को लेकर एक बार फिर से चीन के नापाक इरादे सामने आ गए हैं। चीन की सरकारी मीडिया ने चीनी कब्‍जे वाले पैंगोंग झील के हिस्‍से पर युद्धाभ्‍यास का वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में चीनी सेना के तीन लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर उड़ान भरते हुए नजर आ रहे हैं। चीन ने इस वीडियो को ऐसे समय पर जारी किया है जब कोर कमांडर स्‍तर पर 16वें दौर की बातचीत के बाद भी लद्दाख में चल रहे गतिरोध में कोई सफलता नहीं मिल पाई।

रानिल विक्रमसिंघे ने संकटगद्रस्त श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली
अनुभवी नेता रानिल विक्रमसिंघे ने बृहस्पतिवार को, घोर आर्थिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका के आठवें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। प्रधान न्यायाधीश जयंत जयसूर्या ने संसद भवन परिसर में 73 वर्षीय विक्रमसिंघे को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। उनके सामने देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने तथा महीनों से चल रहे व्यापक प्रदर्शनों के बाद कानून एवं व्यवस्था बहाल करने की चुनौती है। गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़कर चले जाने और राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के बाद विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया था। वह संविधान के अनुसार संसद द्वारा निर्वाचित श्रीलंका के पहले राष्ट्रपति हैं।

199 देशों की लिस्ट में पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग सबसे खराब
हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग सबसे खराब बताई गई है। इस रैंकिंग में पाकिस्तान चौथे नंबर पर है। ये रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डेटा पर आधारित है। एसोसिएशन दुनिया के सबसे बड़े यात्रा जानकारी के डेटाबेस को बनाए रखता है। पाकिस्तान के पासपोर्ट की रैंकिंग में कोई सुधार नहीं हुआ है।

पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान में वर्षा जनित घटनाओं 90 लोगों की मौत
पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान प्रांत में एक जून से अब तक वर्षा जनित घटनाओं में कम से कम 90 लोगों की मौत हुई है। मीडिया ने प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत में एक जून से हाल के मानसून के दौरान वर्षा जनित अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 90 लोगों की मौत हो गई और कई विस्थापित हो गए है। पीडीएमए की एक स्थिति रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान 63 लोग घायल हुए है। 

नई मुश्किल में फंसा कंगाल पाकिस्तान
राजनीतिक उठा-पटक के बाद कंगाल पाकिस्तान अब नई मुश्किल में फंसा नजर आ रहा है। एक चीनी फर्म ने पाकिस्तान से तत्काल आधार पर 86 अरब रुपए से अधिक का भुगतान मांगा है। बिजनेस रिकॉर्डर की रिपोर्ट के अनुसार, चीन हुआनेंग ने पाकिस्तान की सेंट्रल पावर परचेजिंग एजेंसी गारंटी (CPPA-G) को 30 दिनों के भीतर भुगतान न करने का नोटिस दिया है। कंपनी ने 15 जुलाई 2022 को लिखे पत्र में भुगतान की मांग की थी।

जरूरी दवाओं के लिए भी तरसा पाकिस्तान
पाकिस्तान में दवाइयों की भारी किल्लत के चलते स्थिति बेहद खराब हो रही है। दरअसल दवा उत्पादन की लागत में बढ़ोतरी के कारण यह स्थिति पैदा हुई है। आलम यह है कि आत्महत्या रोधी दवाओं समेत कई आवश्यक दवाओं की पाकिस्तान के बाजारों में कमी पैदा हो गई है। आत्महत्या रोधी दवा की किल्लत पैदा होने के बाद देश में आत्महत्या की दर बढ़ने की आशंकाएं तेज हो गई हैं। 

टिक टॉक ने गलत सूचनाएं फैलाने वाे 1.25 करोड़ पाकिस्तानी वीडियो हटाए
लोकप्रिय शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप टिकटॉक ने सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए पाकिस्तान में लगभग 12.5 मिलियन वीडियो को हटा दिया है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, 12,490,309 वीडियो हटाए जाने के साथ, पाकिस्तान अब दुनिया में दूसरे स्थान पर है, जहां जनवरी और मार्च 2022 के बीच उल्लंघन के लिए सबसे अधिक वीडियो निकाले गए हैं। वीडियो को इसलिए हटा दिया गया क्योंकि उन्होंने टिकटॉक के सामुदायिक दिशानिर्देशों  का उल्लंघन किया, जो एक ऐसे अनुभव को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो सुरक्षा, समावेश और प्रामाणिकता को प्राथमिकता देता है।

भारत से लगे LAC बॉर्डर के पास नया राजमार्ग बनाने की तैयारी में ड्रैगन
चीन की योजना भारत से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास एक नया राजमार्ग बनाने की है। उसके इस कदम का उद्देश्य अपनी सामरिक स्थिति को मजबूत करना और अपनी शक्ति बढ़ाना है। मीडिया में बुधवार को आई एक खबर में यह कहा गया है। हांगकांग से प्रकाशित होने वाले ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की खबर के अनुसार, तिब्बत की ल्हुंज काउंटी से शिंजियांग क्षेत्र में काशगर स्थित माझा तक जाने वाला यह राजमार्ग नए राष्ट्रीय कार्यक्रम में प्रस्तावित 345 निर्माण योजनाओं में शामिल है। 

इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी ने इस्तीफा दिया
इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी ने विश्वास मत में सत्तारूढ़ गठबंधन के मुख्य सहयोगी दलों के हिस्सा नहीं लेने के बाद बृहस्पतिवार को पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने इस्तीफे के जरिये देश में जल्द चुनाव कराए जाने की संभावना के संकेत दिये हैं। वहीं, इस नाजुक समय में इटली और यूरोप के लिए अनिश्चितता का नया दौर शुरू हो गया है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!