जलवायु परिवर्तन से होगा भयानक आर्थिक नुकसान, अमेरिकन रिपोर्ट कर देगी हैरान

Edited By Tanuja,Updated: 25 Nov, 2018 01:53 PM

us report climate change will shrink economy and kill thousands

अमेरिका की एक नई रिपोर्ट में जलवायु परिवर्तन और उसके प्रभावों  को लेकर चौंकाने वाला दावा किया गया है। रिपोर्ट में गंभीर चेतावनी दी गई है कि  जलवायु परिवर्तन कारण सदी के अंत तक अर्थव्यवस्था को इतना बड़ा  नुकसान होगा कि...

लॉसएंजलिसः अमेरिका की एक नई रिपोर्ट में जलवायु परिवर्तन और उसके प्रभावों  को लेकर चौंकाने वाला दावा किया गया है। रिपोर्ट में गंभीर चेतावनी दी गई है कि  जलवायु परिवर्तन कारण सदी के अंत तक अर्थव्यवस्था को इतना बड़ा  नुकसान होगा कि यकीन करना मुश्किल होगा। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि संघीय अनिवार्य अध्ययन 'चौथा राष्ट्रीय जलवायु आकलन' दिसंबर में जारी किया जाना था, लेकिन इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने शुक्रवार को जारी कर दिया।
PunjabKesari
नेशनल ओशिएनिक एंड एटमॉसफेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के निदेशक (टेक्निकल सपोर्ट यूनिट) डेविड एस्टर्लिग ने कहा, "औसत वैश्विक तापमान बहुत तेजी से बढ़ रहा है और यह आधुनिक सभ्यता द्वारा अनुभव की गई किसी भी चीज की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहा है, और इसका कारण मानवीय गतिविधियां हैं।"रिपोर्ट के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन के कारण सालाना सैकड़ों अरब डॉलर का नुकसान होगा. रिपोर्ट में कहा गया कि अत्यधिक गर्मी के कारण दक्षिण-पूर्व में अकेले संभवत: 2100 आधा अरब श्रमिक घंटे खो देंगे।किसानों को बेहद मुश्किल हालात का सामना करना पड़ेगा।
PunjabKesari
पूरे अमेरिका में उनके फसलों की गुणवत्ता और मात्रा में उच्च तापमान, सूखा और बाढ़ के कारण गिरावट आएगी।हीट स्ट्रेस के कारण दुध उत्पादन में अगले 12 सालों में 0.60 फीसदी से 1.35 फीसदी की गिरावट आएगी. हीट स्ट्रेस के कारण साल 2010 में इस उद्योग को 1.2 अरब डॉलर की चपत लगी है। रिपोर्ट में कहा गया कि उच्च तापमान के कारण ज्यादा लोग मरेंगे. मध्य-पश्चिम में अकेले उच्च तापमान के कारण साल 2090 तक अतिरिक्त 2,000 समयपूर्व मौतों का अनुमान लगाया गया है।
PunjabKesari
अमेरिका के वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट के निदेशक डैन लाशोफ ने आईएएनएस को बताया, "इस रिपोर्ट का संदेश जोरदार, स्पष्ट और निर्विवाद है कि जलवायु परिवर्तन हो रहा है और तेजी से बढ़ रहा है।" कैलिफोर्निया  में लगी भयंकर आग इसका संकेत देता है कि जलवायु परिवर्तन का आगे चलकर और कितना हानिकारक असर हो सकता है, जिससे और अधिक लोग, घर और अर्थव्यवस्था प्रभावित होगा।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!