अमेरिका ने अफगानिस्तान के दूतावास अपने नियंत्रण में लिए

Edited By Tanuja, Updated: 18 May, 2022 10:59 AM

us takes control of afghan embassy consulates in new york california

अमेरिका ने वाशिंगटन में अफगानिस्तान के दूतावास और न्यूयार्क तथा कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में स्थित वाणिज्य दूतावासों को अपने नियंत्रण में ले...

वाशिंगटनः अमेरिका ने वाशिंगटन में अफगानिस्तान के दूतावास और न्यूयार्क तथा कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में स्थित वाणिज्य दूतावासों को अपने नियंत्रण में ले लिया है। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि उसने इन दूतावासों की सुरक्षा और रख रखाव का जिम्मा सोमवार से पूरी तरह ले लिया है और अगला आदेश जारी होने तक, बिना अनुमति के कोई भी इनमें प्रवेश नहीं कर सकता।

 

अफगानिस्तान के दूतावास और वाणिज्य दूतावास ने 16 मई दोपहर से “अमेरिका में राजनयिक और अन्य गतिविधियां औपचारिक रूप से बंद कर दी थीं” जिसके बाद विदेश मंत्रालय की ओर से उक्त कदम उठाया गया। अमेरिका ने अफगानिस्तान की नई तालिबान सरकार को मान्यता नहीं दी है। तालिबान ने पिछले साल अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा कर लिया था।

 

अमेरिका का अफगानिस्तान के साथ औपचारिक कूटनीतिक संबंध भी नहीं हैं। बुधवार को मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “अगला आदेश जारी होने तक, विदेश मंत्रालय के विदेशी मिशन कार्यालय ने उक्त मिशन की संपत्ति की सुरक्षा और संरक्षण का पूरा दायित्व संभाल लिया है। इसमें अमेरिका स्थित अफगानिस्तान के दूतावास या वाणिज्य दूतावास की सभी वास्तविक संपत्ति, अभिलेख और वित्तीय संपत्ति शामिल हैं।”  

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!