एक दर्जन सैन्य सऊदी प्रशिक्षुओं को निष्कासित करेगा अमेरिका

Edited By Tanuja,Updated: 12 Jan, 2020 04:30 PM

us to expel a dozen saudi trainees in wake of florida naval

: फ्लोरिडा में एक सऊदी अधिकारी द्वारा गोलीबारी मामले की जाँच के बाद अमेरिका कट्टरपंथियों से संबंध रखने और बाल पोर्नोग्राफी के ...

दुबई/वाशिंगटन: फ्लोरिडा में एक सऊदी अधिकारी द्वारा गोलीबारी मामले की जाँच के बाद अमेरिका कट्टरपंथियों से संबंध रखने और बाल पोर्नोग्राफी के आरोपी कम से कम एक दर्जन सऊदी सैन्य प्रशिक्षुओं को निष्कासित कर देगा। शनिवार को मीडिया के हवाले से यह खबर मिली। दिसंबर में अमेरिका में चल रहे सऊदी सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल मोहम्मद अलशमरानी ने पेंसाकोला नौसैन्य एयर स्टेशन में एक कक्षा में गोलीबारी की जिसमें तीन नाविकों की मौत हो गई और आठ अन्य लोग घायल हो गए। घटना के दौरान ही पुलिस ने उसे गोली मार दी।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दर्जन भर से अधिक प्रशिक्षु अलशमरानी की मदद करने के दोषी नहीं पाए गए हैं लेकिन उनमें से कुछ पर कट्टरपंथियों से संबंध रखने और कुछ पर बाल पोर्नोग्राफी रखने का संदेह है। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार मामले की जांच कर रहे एफबीआई ने पाया कि उनमें से कई लोगों ने हमले से पहले भी हमलावर के अजीब व्यवहार के बारे में शिकायत नहीं दर्ज कराई। पेंटागन ने दिसंबर-मध्य में कहा था कि तत्काल खतरे की आशंका खत्म करने के लिए अमेरिका में वर्तमान में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी सऊदी सैन्य प्रशिक्षुओं की पृष्ठभूमि की जाँच की गई थी।

 

गोलीबारी करने वाला 21 वर्षीय हमलावर सऊदी शाही वायुसेना में लेफ्टिनेंट था और उसके पास कानूनी तौर पर ग्लॉक 9एमएम हैंडगन थी। यह भी पाया गया था कि उसने हमले से पहले ट्वीटर पर अमेरिका को “बुराइयों का देश” लिखा था। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार एफबीआई ने एप्पल से अल्शमरानी के दो आईफोन की जांच के लिए मदद मांगी थी लेकिन कंपनी सरकारी अनुरोधों को टाल रही है। एप्पल ने कहा कि उसने पहले ही क्लाउड स्टोरेज में संबंधित डेटा साझा करके एजेंसी की मदद कर दी है। लगभग 5,000 अंतरराष्ट्रीय सैन्य प्रशिक्षुओं का अमेरिका में प्रशिक्षण चल रहा है, जिसमें सभी शाखाओं के बीच लगभग 850 सऊदी भी शामिल हैं।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!