यूक्रेन को 80 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता भेजेगा अमेरिका, बाइडेन ने किया ऐलान

Edited By Pardeep,Updated: 01 Jul, 2022 02:02 AM

us to send us  800 million military aid to ukraine

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के यहां शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन बृहस्पतिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनका प्रशासन जल्द ही रूस ...

मैड्रिडः उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के यहां शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन बृहस्पतिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनका प्रशासन जल्द ही रूस के आक्रमण से लड़ने के लिए यूक्रेन को 80 करोड़ अमेरीकी डालर की सुरक्षा सहायता प्रदान करेगा। 

बाइडेन ने कहा कि नई सहायता में उन्नत वायु रक्षा प्रणाली, काउंटर बैटरी रडार और हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम या एचआईएमएआरएस के लिए अतिरिक्त गोला बारूद शामिल होगा, जिसे प्रशासन पहले ही यूक्रेन भेज चुका है। 

बाइडेन ने कहा कि आने वाले दिनों में उनके प्रशासन द्वारा पैकेज का औपचारिक रूप से विस्तार किया जाएगा। उन्होंने मैड्रिड में नाटो शिखर सम्मेलन के अंत में एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। सहायता का नवीनतम दौर अमेरिकी कांग्रेस द्वारा पिछले महीने पारित सुरक्षा और आर्थिक सहायता के 40 अरब अमरीकी डालर के पैकेज का हिस्सा है। इस पैकेज पर बाइडन ने हस्ताक्षर किए हैं।

बाइडेन ने यह भी कहा कि अमेरिकियों को उच्च गैस की कीमतों का भुगतान करने के लिए तैयार रहना चाहिए। मैड्रिड में नाटो शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन बृहस्पतिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बाइडेन ने कहा, ‘‘यह दुनिया के लिए एक नाजुक स्थिति है।'' बाइडेन ने यूक्रेन के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन पर जोर देते हुए कहा, ‘‘हम यूक्रेन के साथ बने रहेंगे।'' 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!