अमरीकी संसद ने चीन से आयातित सामान पर पाबंधी लगाने के बिल को दी मंजूरी

Edited By Anil dev,Updated: 24 Sep, 2020 06:10 PM

usa china muslims

अमरीका और चीन के बीच जारी तनाव में अमरीकी संसद में एक और बिल कारोबारियों और चैंबर आफ कामर्स के विरोध के बावजूद पास हो गया। यह बिल चीन के शिनजियांग राज्य में उइगर मुसलमानों से करवाई जा रही जबरन श्रम के खिलाफ है, जिसके तहत ऐसे सामान के अमरीका में आने...

वाशिंगटनः अमरीका और चीन के बीच जारी तनाव में अमरीकी संसद में एक और बिल कारोबारियों और चैंबर आफ कामर्स के विरोध के बावजूद पास हो गया। यह बिल चीन के शिनजियांग राज्य में उइगर मुसलमानों से करवाई जा रही जबरन श्रम के खिलाफ है, जिसके तहत ऐसे सामान के अमरीका में आने पर रोक लगा दी गई है। चीन पर उइगर मुसलमानों को कैंपों में रखकर उनसे जबरदस्ती माल तैयार करवाने के आरोप हैं।

लोकसभा में उइगर जबरन श्रम अधिनियम के पक्ष में 406 वोट पड़े जबकि विरोध में सिर्फ तीन। कानून को प्रभावी होने से पहले सैनेट में पास करवाना जरुरी होगा। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, शिनजियांग राज्य के कैंपों में कम से कम 10 लाख उइगर व ओर कम गिनती मुसलमानों को रखा गया है। 

लोकसभा द्वारा पास इस बिल की अमरीकी कारोबारियों और चैंबर आफ कामर्स ने आलोचना की है। ऐसे इसलिए क्योंकि उनके कारोबार में ज्यादातर कपड़ों में यहां का धागा शामिल होता है। अधिकार संगठन की एक शोध के अनुसार, अमरीका में आने वाले 20 फीसदी से अधिक कपड़ों में इस्तेमाल किया हुआ कुछ ना कुछ धागा शिनजियांग राज्य में ही तैयार होता है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!