अमरीका ने लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर, दो अन्य को वैश्विक आतंकियों की विशेष सूची में डाला

Edited By shukdev,Updated: 01 Aug, 2018 12:56 AM

usa summons lashkar e taiba commander on the list of global terrorists

अमरीका ने लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अब्दुल रहमान अल-दाखिल और पाकिस्तानी आतंकी समूह के लिए वित्त की व्यवस्था करने वाले दो लोगों - हमीद-उल हसन एवं अब्दुल जब्बार को ‘विशेष वैश्विक आतंकी’ घोषित कर दिया। अब्दुल रहमान लंबे समय से लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य है और...

वाशिंगटन: अमरीका ने लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अब्दुल रहमान अल-दाखिल और पाकिस्तानी आतंकी समूह के लिए वित्त की व्यवस्था करने वाले दो लोगों - हमीद-उल हसन एवं अब्दुल जब्बार को ‘विशेष वैश्विक आतंकी’ घोषित कर दिया। अब्दुल रहमान लंबे समय से लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य है और 1997 से 2001 के बीच भारत में लश्कर-ए-तैयबा के हमलों के लिए उसका मुख्य संचालक था। लश्कर-ए-तैयबा अमरीका की विदेशी आतंकी संगठनों की सूची में शामिल है।
PunjabKesari
ब्रिटिश बलों ने 2004 में इराक में दाखिल को पकड़ा था। इसके बाद उसे इराक और अफगानिस्तान में अमरीकी हिरासत में रखा गया और 2014 में पाकिस्तान के हवाले कर दिया गया। पाकिस्तान में हिरासत से रिहा होने के बाद दाखिल फिर से लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करने लगा। वह 2016 में जम्मू क्षेत्र के लिए लश्कर-ए-तैयबा का संभागीय कमांडर था। 2018 की शुरुआत तक वह आतंकी संगठन में सीनियर कमांडर बना हुआ था।
PunjabKesari
अमरीकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि विशेष वैश्विक आतंकी करार देने का मकसद दाखिल को आतंकी हमलों की योजना बनाने एवं उसे अंजाम देने के लिए जरूरी संसाधनों से वंचित करना है। साथ ही सूची में शामिल किए जाने के बाद अमरीका के अधिकार क्षेत्र में आने वाली आतंकी की सभी संपत्ति की खरीद बिक्री पर रोक लग जाएगी और अमरीकी लोग सामान्य रूप में उसके साथ किसी भी तरह की लेन देन नहीं कर पाएंगे।
PunjabKesari
विदेश विभाग ने कहा, ‘आज की कार्रवाई से अमरीकी लोगों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अब्दुल रहमान अल-दाखिल द्वारा अंजाम दी गई आतंकी घटनाओं या उन घटनाओं के बारे में बता दिया गया जिन्हें वह अंजाम दे सकता है।’आतंकवाद एवं वित्तीय खुफिया संबंधी अमरीकी वित्त उप सचिव सिगल मंडेलकर ने एक अलग बयान में कहा कि लश्कर-ए-तैयबा के लिए वित्त की व्यवस्था करने वाले दो लोग आतंकी समूहों के लिए वित्त पोषण के जिम्मेदार हैं। विशेष सूची में डाले जाने के साथ हसन और जब्बार की भी सभी संपत्ति की खरीद बिक्री पर रोक लग जाएगी तथा अमरीकी लोग सामान्य रूप में उसके साथ किसी भी तरह की लेन देन नहीं कर पाएंगे।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!