वेनेजुएलाः गुआइदो के देश छोडऩे पर प्रतिबंध, बैंक खाते सील

Edited By Tanuja,Updated: 30 Jan, 2019 05:59 PM

venezuela sc banned joan guido to leave the country

वेनेजुएला के शीर्ष न्यायालय ‘सुप्रीम ट्रिब्यूनल ऑफ जस्टिस’ ने खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित करने वाले विपक्षी नेता जुआन गुआइदो के देश छोड़कर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है...

ब्यूनस आयर्सः वेनेजुएला के शीर्ष न्यायालय ‘सुप्रीम ट्रिब्यूनल ऑफ जस्टिस’ ने खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित करने वाले विपक्षी नेता जुआन गुआइदो के देश छोड़कर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा जांच पूरी होने तक उनके बैंक खातों को ब्लॉक करने का आदेश दियागया है। अदालत के प्रमुख माइकल मोरेनो ने ट्विटर पर कहा कि शीर्ष अदालत ने 29 जनवरी को अपने फैसले में जुआन गुआइदो के खिलाफ कई कदम उठाए जाने का आदेश दिया जिनमें जांच पूरी होने तक अनुमति-पत्र के बिना गुआइदो के देश छोडऩे पर रोक, उनके द्वारा संपत्ति की बिक्री और गिरवी रखने पर रोक, बैंक खातों या वेनेजुएला से संबंधित उसके अन्य वित्तीय दस्तावेजों को ब्लॉक करना शामिल है।

सप्ताह की शुरुआत में, वेनेजुएला के महाभियोजक जनरल तारेक साब ने सुप्रीम ट्रिब्यूनल ऑफ जस्टिस से नेशनल असेंबली के अध्यक्ष गुआइदो के खिलाफ इस तरह के कदम उठाए जाने का आदेश देने का अनुरोध किया था। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने घोषणा की थी कि अमेरिका वेनेजुएला की तेल कंपनी पीडीवीएसए पर प्रतिबंध लगा रहा है जिसके बाद शीर्ष अदालत से यह अनुरोध किया गया था।

अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन ब्नुचिन ने कहा कि अगर गुआइदो को शीघ्रता से सत्ता का हस्तांतरण किया जाए तो पीडीवीएसए को अमेरिकी प्रतिबंधों से राहत दी जा सकती है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने सोमवार को अमेरिका पर अमेरिका-स्थित पीडीवीएसए की सहायक कंपनी ‘सिटगो’ की चोरी की कोशिश करने का अरोप लगाया था और पीडीवीएसए के खिलाफ लगाए गए अमेरिकी प्रतिबंधों को गैरकानूनी करार दिया था। राष्ट्रपति के अनुसार वेनेजुएला अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए अमेरिकी अदालतों में मुकदमा दायर करने समेत विभिन्न कदम उठाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!