वेनेजुएला की सेना ने राष्ट्रपति मादुरो के खिलाफ की बगावत

Edited By Tanuja,Updated: 11 Feb, 2019 05:05 PM

venezuelan crisis army official swears allegiance to guaido

वेनेजुएला में सेना ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ बगावत का बिगुल बजा दिया है। सेना के डॉक्टर कर्नल रुबेन पाज जिमेनेज ने मादुरो पर आरोप लगाया कि सत्ता में बने रहने के लिए राष्ट्रपति द्वारा सेना का इस्तेमाल किया जा रहा है...

कॉरकसः वेनेजुएला में सेना ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ बगावत का बिगुल बजा दिया है। सेना के डॉक्टर कर्नल रुबेन पाज जिमेनेज ने मादुरो पर आरोप लगाया कि सत्ता में बने रहने के लिए राष्ट्रपति द्वारा सेना का इस्तेमाल किया जा रहा है इसलिए वे अपना समर्थन वापस ले रहे हैं। उन्होंने विपक्ष के नेता जुआन गुएदो का साथ देने का फैसला किया है। मालूम हो कि एक सप्ताह पहले ही वायु सेना प्रुमख जनरल फ्रांसिस्को यानेज ने भी मादुरो से नाता खत्म कर लिया था।
PunjabKesari
कर्नल ने शनिवार को जारी एक वीडियो में कहा, सशस्त्र बलों में हमारे में से 90 फीसदी लोग वास्तव में नाखुश हैं। हमारा सिर्फ रानीतिक इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने अपने साथी सैनिकों से वेनेजुएला को मानवीय सहायता देने में मदद करने का अनुरोध किया। इस बीच, आर्थिक-सामाजिक संकट से जूझे देश के लिए अमेरिका से सहायता सामग्री लेकर आ रहा जहाज अभी सीमा पर कोलंबिया के कुकुटा तक पहुंचा है। राष्ट्रपति मादुरो ने कहा है कि वे इस जहाज को देश में नहीं घुसने देंगे। उन्होंने कहा, यह अमेरिकी आक्रमण का अग्रदूत है।
PunjabKesari
बता दें कि वेनेजुएला में सत्ता में रहने के लिए सेना का समर्थन जरूरी होता है। कुछ समय पहले विपक्ष के नेता जुआन गुएदो ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। अमेरिका और कई अन्य देशों ने गुआइदो का समर्थन किया। इससे पहले पिछले साल निकोलस मुदरो राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे। हालांकि विपक्षी दलों ने इस चुनाव में धांधली के आरोप लगाए थे। रूस, चीन, मेक्सिको, तुर्की और उरुग्वे ने राष्ट्रपति मुदरो को समर्थन दिया है।
PunjabKesari
वेनेजुएला में इस राजनीतिक संकट कारण यहां महामहंगाई का दौर चल रहा है जिस कारण लोगों को खाने के लाले पड़ गए है। महंगाई यहां इस कद्र हावी है कि एक किलो टमाटर 50 लाख बोलिवर में मिल रहा है और एक कप कॉफी की कीमत 25 लाख बोलिवर है जबकि अढाई किलो चिकन के लिए 1.5 करोड़ बोलिवर चुकाने पड़ रहे है।

PunjabKesari
गौरतलब है कि वेनेजुएला की मुद्रा बोलिवर की कीमत 46 रुपए के बराबर है । आईएमएफ के अनुसार यहां महंगाई दर 10 लाख फीसदी उछल सकती है । देश को कंगाली से बचाने के लिए सरकार ने नई मुद्रा (वर्चुअल करेंसी) पेट्रो की घोषणा की।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!