यूक्रेन युद्ध का असरः अमेरिका डॉलर का दबदबा हुआ कम, चीनी युआन बन जाएगी प्रमुख वैश्विक मुद्रा !

Edited By Tanuja,Updated: 03 Jun, 2023 01:31 PM

war in ukraine might give the chinese yuan the boost

बाजार विनिमय दर के आधार पर अमेरिका के बाद इसकी दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, और क्रय शक्ति के आधार पर सबसे बड़ी...

इंटरनेशनल डेस्कः बाजार विनिमय दर के आधार पर अमेरिका के बाद इसकी दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, और क्रय शक्ति के आधार पर सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इस सबके बावजूद चीनी युआन अभी भी एक प्रमुख वैश्विक मुद्रा के रूप में पीछे है। चीनी अर्थव्यवस्था का विशाल आकार और तेजी से विकास प्रभावशाली है। चीन ने एक सदी के एक चौथाई से अधिक समय तक दुनिया में सबसे अधिक आर्थिक विकास दर बनाए रखी, जिससे कुछ ही दशकों में 80 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिली।

 

चीन दुनिया में सबसे बड़ा निर्यातक है और जापान, जर्मनी, ब्राजील और कई अन्य देशों का सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार है। लेकि  फरवरी 2022 में शुरू हुआ यूक्रेन का युद्ध  वैश्विक मुद्रा के समीकरण बदल सकता है। वित्त के एक प्रोफेसर और अंतर्राष्ट्रीय वित्त के विशेषज्ञ  के अनुसार कैसे यह भू-राजनीतिक संघर्ष चीन की मुद्रा को वैश्विक मुद्रा बनने के अपने रास्ते के अगले चरण में डाल सकता है और अमेरिकी डॉलर की अपने मौजूदा प्रभुत्व से गिरावट की शुरुआत का संकेत दे सकता है।

 

युआन को  वैश्विक ताकत बनाना चाहता चीन
चीन लंबे समय से युआन को एक वैश्विक ताकत बनाना चाहता है और हाल के वर्षों में उसने ऐसा करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। उदाहरण के लिए, चीनी सरकार ने युआन में सीमा पार भुगतान की सुविधा के लिए 2015 में क्रॉस-बॉर्डर इंटरबैंक पेमेंट सिस्टम या सीआईपीएस लॉन्च किया। तीन साल बाद, 2018 में, इसने निर्यातकों को युआन में तेल बेचने की अनुमति देने के लिए दुनिया का पहला युआन-डिनोमिनेटेड क्रूड ऑयल फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किया। चीन शायद दुनिया के सबसे बड़े लेनदार के रूप में भी उभरा है, जिसमें सरकार और राज्य-नियंत्रित उद्यम दर्जनों विकासशील देशों को ऋण दे रहे हैं। और चीन एक डिजिटल युआन को दुनिया की पहली केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्राओं में से एक के रूप में विकसित कर रहा है। यहां तक ​​कि युआन के लिए मुख्यभूमि पर हाल ही में व्यापारिक घंटे बढ़ाए गए।

 

अब दुनिया की पांचवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा युआन
इन प्रयासों के चलते, युआन अब दुनिया की पांचवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है। यह 2001 में इसके 35वें स्थान से एक अभूतपूर्व वृद्धि है। अप्रैल 2023 तक युआन वैश्विक भुगतान के लिए पांचवीं सबसे अधिक सक्रिय रूप से उपयोग की जाने वाली मुद्रा भी है, जो 2011 की शुरुआत में 30वें स्थान से काफी ऊपर है। हालांकि रैंकिंग भ्रामक हो सकती है। युआन का औसत ट्रेडिंग वॉल्यूम अभी भी अमेरिकी डॉलर के 10वें हिस्से से कम है। इसके अलावा, लगभग सभी व्यापार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले थे, अन्य मुद्राओं के मुकाबले बहुत कम कारोबार हुआ। और जब वैश्विक भुगतान की बात आती है, तो युआन का वास्तविक हिस्सा मात्र 2.3% है, जबकि डॉलर के लिए यह 42.7% और यूरो के लिए 31.7% है। डॉलर के लिए 58% और यूरो के लिए 20% की तुलना में 2022 के अंत में विश्व विदेशी मुद्रा भंडार में युआन का अंश 3% से भी कम था। अमेरिकी डॉलर के प्रभुत्व पर सवाल

 

डॉलर को  बनाया जा सकता हथियार
अमेरिकी डॉलर ने दशकों तक प्रमुख वैश्विक मुद्रा के रूप में अपना दबदबा बनाए रखा है  र इस बारे में चिंता नई नहीं है कि इससे कैसे अमेरिका को लाभ होता है और संभावित रूप से उभरते बाजारों को नुकसान पहुंचाता है। 2022 में अधिकांश अन्य मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर के मूल्य में काफी वृद्धि हुई क्योंकि फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की। इसके लगभग किसी भी देश के निवासियों के लिए नकारात्मक परिणाम थे जो डॉलर में उधार लेते हैं, डॉलर में आयात के लिए भुगतान करते हैं, या डॉलर में गेहूं, तेल या अन्य वस्तुओं को खरीदते हैं, क्योंकि ये लेनदेन अधिक महंगे हो गए हैं। 2022 की शुरुआत में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद, अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिए, जिसमें वैश्विक डॉलर-आधारित भुगतान प्रणाली तक रूस की पहुंच को कम करना शामिल था, जिसे सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन या स्विफ्ट के रूप में जाना जाता है। यह स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है कि डॉलर को कैसे हथियार बनाया जा सकता है।

 

युआन अब रूस में सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा
रूस के बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजारों से कट जाने के कारण, उसने चीन के साथ अपने व्यापार को आगे बढ़ाया। रूस ने युआन में कोयले और गैस के लिए भुगतान प्राप्त करना शुरू किया, और मास्को ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार में युआन की होल्डिंग बढ़ा दी। रोसनेफ्ट जैसी रूसी कंपनियों ने युआन में बांड जारी किए। ब्लूमबर्ग के अनुसार, युआन अब रूस में सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है। अन्य देशों ने रूस के युआन के बढ़ते उपयोग पर ध्यान दिया और डॉलर पर अपनी निर्भरता कम करने का अवसर देखा।

 

बांग्लादेश अब परमाणु ऊर्जा स्टेशन के निर्माण के लिए रूस को युआन में भुगतान कर रहा है। चीन की सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनी से खरीदी गई तरलीकृत प्राकृतिक गैस के लिए फ्रांस युआन में भुगतान स्वीकार कर रहा है। एक चीनी सरकारी बैंक द्वारा नियंत्रित एक ब्राज़ीलियाई बैंक चीन की भुगतान प्रणाली, सीआईपीएस में सीधे भाग लेने वाला पहला लैटिन अमेरिकी बैंक बन रहा है। इराक चीन से आयात के लिए युआन में भुगतान करना चाहता है, और यहां तक ​​कि ब्रिटिश रिटेलर टेस्को भी अपने चीनी आयातित सामानों के लिए युआन में भुगतान करना चाहता है। इन लेन-देन की संयुक्त डॉलर राशि अभी भी अपेक्षाकृत कम है, लेकिन युआन में बदलाव महत्वपूर्ण है।

 

सीमा पार निवेश के लिए युआन का स्वतंत्र रूप से उपलब्ध होना जरूरी
युआन अभी भी स्वतंत्र रूप से उपलब्ध नहीं है चीन देश में आने और जाने वाले धन पर कड़ी पकड़ रखता है। चीनी वित्तीय बाजारों में इस तरह के पूंजी नियंत्रण और सीमित पारदर्शिता का मतलब है कि चीन में अभी भी गहरे और मुक्त वित्तीय बाजारों की कमी है जो कि युआन को एक प्रमुख वैश्विक मुद्रा बनाने के लिए आवश्यक है। वास्तव में वैश्विक स्थिति हासिल करने के लिए युआन को सीमा पार निवेश के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध होना चाहिए और व्यापार को समायोजित करने भर के लिए भुगतान माध्यम के रूप में काम नहीं करना चाहिए। लेकिन यूक्रेन में युद्ध ने युआन को अंततः डॉलर और यूरो के रैंक में शामिल होने के लिए संभव बना दिया है - भले ही वॉल्यूम अभी तक नहीं है। और कोई भी अमेरिकी नीतिगत निर्णय जो अमेरिकी संस्थानों की प्रतिष्ठा और ताकत को कमजोर करता है - जैसे कि ऋण सीमा को बढ़ाने पर हालिया नाटक, जिसने सरकार को डिफ़ॉल्ट के कगार पर ला दिया - युआन के उदय और डॉलर की गिरावट को गति देगा।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!