बुर्का पहनना चीन में है गुनाह, भेजा जाता है हिरासती केंद्र में

Edited By Ravi Pratap Singh,Updated: 23 Sep, 2019 04:48 PM

wearing a burqa is a crime in china

चीन के अशांत प्रांत शिनजियांग के अस्कु इलाके में बुर्का पहनना गुनाह है। 28 साल की मेहरबां शिमिह बुर्का पहनने के चलते पिछले एक साल से वेंसू काउंटी के हिरासत केंद्र में हैं। स्थानीय प्रसाशन का कहना है कि उन्हें उसके कट्टरपंथी विचारों से प्रभावित होने...

इंटरनेशनल डेस्कः चीन के अशांत प्रांत शिनजियांग के अस्कु इलाके में बुर्का पहनना गुनाह है। 28 साल की मेहरबां शिमिह बुर्का पहनने के चलते पिछले एक साल से वेंसू काउंटी के हिरासत केंद्र में हैं। स्थानीय प्रसाशन का कहना है कि उन्हें उसके कट्टरपंथी विचारों से प्रभावित होने की आशंका थी। मेहरबां का कहना है कि केंद्र में उनके अलावा 11 महिलाओं समेत 275 लोग हैं जिन्हें बुर्का पहनने या अवैध इस्लामिक वीडियो देखने के चलते हिरासत में लाया गया था।

PunjabKesari

शिनजियांग में बुर्का पहनना और अवैध इस्लामिक वीडियो देखने वालों को हिरासती केंद्रों में डाल दिया जाता है। चीन इन्हें प्रशिक्षण केंद्र बताती है, जहां कथित तौर पर कट्टरपंथी विचारों से प्रभावित उइगर मुस्लिमों को प्रशिक्षित किया जाता है। लेकिन मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि इन हिरासत केंद्रों में हजारों उइगरों को जबरन कैद किया गया है।

शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिम बहुलता में हैं। इसकी सीमा भारत, पाकिस्तान समेत अफगानिस्तान से लगती है। इस प्रांत में हिरासती केंद्रों की संख्या का कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है लेकिन एक अधिकारी के मुताबिक, प्रांत की प्रत्येक काउंटी में एक केंद्र है। मेहरबां कहती हैं कि उनकी सास ने उन्हें जबरन बुर्का पहनने को मजबूर किया था। इसकी शिकायत किसी ने पुलिस को कर दी जिसके बाद उन्हें केंद्र ले जाया गया। लोगों को भड़काने के लिए मेहरबां की सास और पति को भी 17 वर्ष की सजा सुनाई गई है।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!