ट्रंप की मैंटल हैल्थ के सवालों पर विराम, आ गई टैस्ट रिपोर्ट

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Jan, 2018 06:48 AM

white house doctor  no concerns trump  cognitive ability

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मैंटल हैल्थ को लेकर उठ रहे सवालों पर विराम लग गया है। ट्रंप की जांच के लिए डॉक्टरों ने पिछले सप्ताह उनका कॉग्निटिव स्क्रीनिंग टैस्ट किया था, जिसमें ट्रंप ने शानदार प्रदर्शन किया...

वॉशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मैंटल हैल्थ को लेकर उठ रहे सवालों पर विराम लग गया है। ट्रंप की जांच के लिए डॉक्टरों ने पिछले सप्ताह उनका कॉग्निटिव स्क्रीनिंग टैस्ट किया था, जिसमें ट्रंप ने शानदार प्रदर्शन किया। मंगलवार को डॉक्टरों ने इसकी पुष्टि की। पिछले सप्ताह ट्रंप का पहला फिजीकल टैस्ट करने वाले नेवी के डॉक्टर रॉनी जैक्सन ने कहा कि मैमोरी लॉस और अन्य हल्की संज्ञानात्मक कमजोरी को जांचने के लिए डिजाइन किए गए टैस्ट में ट्रंप को परफैक्ट स्कोर मिले। उन्होंने यह भी कहा कि 6 फुट 3 इंच लंबे ट्रंप का वजन 239 पाउंड रहा। सितंबर 2016 के बाद ट्रंप का वजन तीन पाउंड बढ़ा है। हालांकि ट्रंप का वजन मोटापा करार दिए जाने से बस थोड़ा ही नीचे है।

जैक्सन ने कहा कि कुल मिलाकर राष्ट्रपति की सेहत बहुत शानदार है। उन्होंने लगभग भविष्यवाणी करते हुए कहा कि ट्रंप अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान बिल्कुल फिट रहेंगे, बावजूद इसके कि भोजन के लिए वे ज्यादातर फास्टफूड पर निर्भर हैं और एक्सरसाइज के नाम पर मात्र सप्ताह के आखिर में गोल्फ खेलने जाते हैं। उन्होंने कहा, 'इसे जेनेटिक्स कहा जाता है।  मैं नहीं जानता लेकिन उनके जीन शानदार हैं और भगवान ने उन्हें इसी तरह बनाया है।' आमतौर पर अमरीकी राष्ट्रपति इस तरह के फिजिकल टैस्ट के लिए नहीं बैठते हैं, लेकिन जैक्सन ने कहा कि ट्रंप ने निजी तौर पर इस टेस्ट के लिए गुजारिश की थी।

बता दें कि ट्रंप की मानसिक हालत को लेकर लगातार सवाल उठ रहे थे। इस तरह के सवालों को तब ज्यादा बल मिला, जब हाल ही में ट्रंप पर लिखी गई एक किताब में दावा किया गया कि उन्हें जानकारियां याद रखने में और अपने पुराने दोस्तों को पहचानने में परेशानी होती है। हालांकि जैक्सन ने कहा कि 71 वर्षीय ट्रंप ने टैस्ट में शानदार प्रदर्शन किया है और उन्हें परफैक्ट स्कोर मिले हैं। जैक्सन ने यह भी कहा कि अगर ट्रंप अपना वजन थोड़ा और घटाते हैं और बेहतर डाइट के साथ एक्सरसाइज करते हैं तो वे और ज्यादा फिट हो सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि वे व्हाइट हाउस के शैफ के साथ मिलकर एक डाइटीशियन को रखने का सुझाव देंगे, ताकि वो ट्रंप के खाने में कैलोरी कम रखने को लेकर सलाह दे सके। उन्होंने ट्रंप के लिए एरोबिक एक्सरसाइज का सुझाव दिया, जिससे वे इस साल 10 से 15 पाउंड वजन कम कर सकें। टैस्ट के दौरान ट्रंप का बीएमआई 29.9 पाया गया, जो कि उनकी हाइट के हिसाब ओवरवेट की कैटेगिरी में आता है। 30 से ज्यादा की बीएमआई मोटापा के दायरे में आती है। ट्रंप का ब्लड प्रैशर 122 और 74 पाया गया, तो कोलेस्ट्रोल की मात्रा 223 रही, जोकि थोड़ा ज्यादा है।
  
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!