WHO ने घोषित की ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 24 Jul, 2022 01:27 AM

who declares global health emergency read 10 big news from abroad

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने वैश्विक स्तर पर लगातार बढ़ते मंकी पॉक्स के मामलों को देखते हुए इसे वैश्विक आपातकाल घोषित किया है। ट्रेडोस ने एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मंकीपॉक्स एक प्रकोप है

इंटरनेशनल डेस्कः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने वैश्विक स्तर पर लगातार बढ़ते मंकी पॉक्स के मामलों को देखते हुए इसे वैश्विक आपातकाल घोषित किया है। ट्रेडोस ने एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मंकीपॉक्स एक प्रकोप है जो दुनिया में तेजी से फैल गया है और इसके फैलने बारे में कम समझते है और यह अंतररष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों के तहत आपातकाल के मानदंडों को पूरा करता है।

बाइडन ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट से संक्रमित, डॉक्टरों ने जताई आशंका
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के डॉक्टर ने उनके (बाइडन के) कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक स्वरूप बीए.5 से संक्रमित होने की शनिवार को आशंका जताई। वायरस का यह स्वरूप अमेरिका में तेजी से फैल रहा है। डॉ केविन ओ कोनोर ने कहा कि बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति की जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद, अब उनके शरीर में दर्द और गले में खराश है। कोनोर ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि बाइडन को जुकाम की अब ज्यादा समस्या नहीं हैं। राष्ट्रपति के स्वास्थ्य पर इससे पहले दी गई अपनी रिपोर्ट में डॉक्टर ने उनके शरीर में दर्द रहने और गले की खराश का उल्लेख नहीं किया था।

ईरान के दक्षिणी प्रांत में लगे भूकंप के झटके
ईरान के दक्षिणी प्रांत होरमोज्गान में शनिवार शाम भूकंप के मध्यम स्तर के दो झटके महसूस किए गए। देश के सरकारी टीवी चैनल ने यह जानकारी दी। आईआरएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि भूकंप से जानमाल की कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन झटकों के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

पाकिस्तान को दिवालिया होने से बचाने के लिए शहबाज सरकार लाई अध्यादेश
पाकिस्तान को दिवालिया होने से बचाने के लिए शहबाज कैबिनेट ने सरकारी संपत्तियों को विदेशी निवेशकों को बेचने के लिए अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। इस अध्यादेश में नियामक जांच को खत्म कर दिया है स्थानीय मीडिया में यह बताया गया है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर-सरकारी वाणिज्यिक लेनदेन अध्यादेश 2022 के माध्यम से केंद्र ने भूमि अधिग्रहण के लिए प्रांतीय सरकारों को बाध्यकारी निर्देश जारी करने का अधिकार भी दिया है।

उत्तर पश्चिमी चीन में बड़ा हादसा
उत्तर-पश्चिमी चीन में शनिवार को एक कोयला कंपनी के दस कर्मचारियों की उस समय मौत हो गई, जब उन पर पहाड़ का एक हिस्सा गिर गया। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी। 'सीसीटीवी' की रिपोर्ट के अनुसार, बचावकर्मियों ने गांसु प्रांत के जिंगताई काउंटी में एक खदान के अंदर अपने वाहन में दबे श्रमिकों को निकालने में पूरा दिन बिता दिया।

पाकिस्तान में भारी बारिश का कहर जारी, अब तक 304 लोगों की मौत
पाकिस्तान में पांच हफ्ते से अधिक समय में मानसूनी बारिश एवं आकस्मिक बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 304 तक पहुंच गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मध्य जून से ही बाढ़ के कारण नदियां उफान पर हैं और कई राजमार्ग एवं पुल क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। इसके साथ ही करीब 9000 मकान या तो पूरी तरह नष्ट हो गए हैं या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि सबसे अधिक प्रभावित बलूचिस्तान प्रांत में वर्षा एवं बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 99 लोगों की जान चली गई।

अफगानिस्तान में तालिबान की बर्रबरता: युवक की गोली मारकर हत्या
अफगानिस्तान में तालिबान की बर्रबरता का एक और मामला सामने आया है। अंदराब जिले के बगलान में तालिबानियों ने एक युवक की गोली मारकर हत्या दी और उसका शव बाजार में लटका दिया। लोकल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय लोग उसका शव लेकर वापस गए और इस मामले में तालिबान की क्रूरता पर सवाल भी खड़े किए। रिपोर्ट में बताया गया कि तालिबानी 20 जुलाई को अंदराब के कासा तारश इलाके में रहने वाले युवक के घर जा पहुंचे। उन्होंने युवक पर घर से बाहर आने के लिए दबाव डाला और फिर गोली मारकर उसकी हत्या कर दी।

पंजाब में हार से भड़के इमरान समर्थक
पाकिस्‍तान में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शरीफ के फिर से पंजाब प्रांत का मुख्‍यमंत्री बनने पर इमरान खान समर्थक बुरी तरह से भड़क उठे हैं। इमरान खान समर्थक अब सोशल मीडिया में पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के खिलाफ जोरदार अभियान चला रहे हैं।

पाकिस्तान करतारपुर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट के CEO राणा शाहिद  भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त
पाकिस्तान सरकार ने गुरुद्वारा करतापुर साहिब की परियोजना प्रबंधन इकाई (PMU) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) राणा शाहिद को कथित भ्रष्टाचार के आरोप में  बर्खास्त कर दिया है। खुफिया सूत्रों के अनुसार शाहिद को हाल ही में मोहम्मद लतीफ के स्थान पर इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ETPB) के तहत गठित एक विशेष विभाग PMU के CEO के रूप में नियुक्त किया गया था।

भारत व ब्रिटेन एक-दूसरे की उच्च शैक्षणिक डिग्री को देंगे मान्यता
भारत और ब्रिटेन ने एक-दूसरे की उच्च शैक्षणिक डिग्री को मान्यता देने के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे दोनों देशों के हजारों युवाओं को फायदा मिलने की उम्मीद है। यह कदम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की उनकी 10 वर्षीय रूपरेखा का एक हिस्सा है। ब्रिटेन सरकार ने बृहस्पतिवार को इसकी घोषणा की।

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!