दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क तैयार,  बैटरी से होगी चार्ज

Edited By Tanuja,Updated: 17 Apr, 2018 11:28 AM

world s first electrified road charging vehicles opens sweden

इलेक्ट्रिक ट्रेनों के बाद अब दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क स्वीडन में बनकर तैयार हो गई है। इस सड़क में इलेक्ट्रिक पटरी बिछाई गई है जिससे उसके ऊपर से गुजरने पर इलेक्ट्रिक कारों और ट्रकों की बैटरियों को चार्ज किया जा सकता है...

स्टॉकहोमः  इलेक्ट्रिक ट्रेनों के के पटरी पर दौड़ने के बाद अब दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क स्वीडन में बनकर तैयार हो गई है। इस सड़क में इलेक्ट्रिक पटरी बिछाई गई है जिससे उसके ऊपर से गुजरने पर इलेक्ट्रिक कारों और ट्रकों की बैटरियों को चार्ज किया जा सकता है। इस सड़क को स्वीडन में स्टॉकहोम के करीब उपयोग के लिए खोल दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये सड़क एक सरकारी योजना का हिस्सा है। फिलहाल ये सड़क करीब 2 किलोमीटर लंबी है और भविष्य में इसका विस्तार कर देशभर में करीब 20 हजार किलोमीटर तक सड़कें और हाइवे बनाने की योजना है।ये सड़क एक एम्बडेड इलेक्ट्रिक रेल के जरिए गाड़ियों को चार्ज करती है।इस सड़क का उपयोग करने के लिए इलेक्ट्रिक कारों या ट्रकों को एक मूवेबल आर्म को इंस्टॉल करने की जरूरत है।यही आर्म पटरी से कनेक्ट होगा और पटरी के ऊपर से गुजरने पर गाड़ियों की बैटरियों को चार्ज करेगा। इस सिस्टम की लागत प्रतिकिलोमीटर 1.2 मिलियन डॉलर है।

PunjabKesariसड़क बनाने वाले डेवलपर्स का कहना है कि इस टेक्नोलॉजी से गाड़ियों को चार्ज होने के लिए रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी और समय काफी बचेगा। इससे कार की बैटरियों को भी छोटा किया जा सकता है क्योंकि उन्हें ज्यादा पावर स्टोर करने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे में बैटरी बनाने की लागत को भी कम किया जा सकता है। प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि, इस रेल के ऊपरी हिस्से नें कोई बिजली नहीं है। बिजली पटरी के 5-6 सेंटीमीटर भीतर है। इस पर नंगे पांव भी चला जा सकता है। हालांकि जब आप सड़क को पूरी तरह से नमकीन पानी ढंक देंगे तो हमने पाया कि सरफेस पर इलेक्ट्रिसिटी का लेवल 1 वोल्ट था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!