अब बाजार में मिलेगी भांग व गांजे से बनी बीयर

Edited By Tanuja,Updated: 04 Aug, 2018 05:50 PM

world s first marijiuana based beer launched in canada

गेंहू, चावल, जौ और अन्य खाद्य पदार्थों से बनी बीयर का स्वाद तो लोगों ने जरूर चखा  होगा लेकिन क्या आपने सोचा है कि भांग और गांजे जैसे नशीले पदार्थों से भी बीयर बन सकती है...

टोरंटोः  गेंहू, चावल, जौ और अन्य खाद्य पदार्थों से बनी बीयर का स्वाद तो लोगों ने जरूर चखा  होगा लेकिन क्या आपने सोचा है कि भांग और गांजे जैसे नशीले पदार्थों से भी बीयर बन सकती है।  जी हां अब विश्व में पहली बार भांग व गांजे से बनी बीयर बाजार में आने वाली है। यह बीयर जल्द ही कनाडा में लांच होगी। हाल ही में कनाडा सरकार ने भांग और गांजे से बने पेय पदार्थों को मंजूरी दी है। इसे लांच करने वाली कंपनी हेक्सो ने मारिजुआना बीयर नाम दिया है। 
PunjabKesari
हालांकि हेक्सो ने बयान जारी करके कहा है कि यह बीयर नहीं बल्कि एक पेय पदार्थ है, क्योंकि इसमें अल्कोहॉल नहीं है। लेकिन इसकी एक बोतल पीने के बाद लोगों को दूसरी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि एक बोतल से ही इतना नशा हो जाएगा, जो कि दो बोतल से हो। अमरीका की कंपनी हेंकिन लेगायूनिटास ने हाल ही में गांजे का स्वादयुक्त बोतलबंद पानी भी कैलेफोर्निया में लांच किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि अमरीका में अब लोग बीयर पीने से तौबा कर चुके हैं, जिससे इसकी बिक्री में काफी गिरावट देखने को मिली है। 
PunjabKesari
अगर कनाडा में इस तरह का प्रयोग सफल रहा तो फिर हेक्सो इसे अमरीका में भी लांच करेगी। इसके साथ ही विश्व के अन्य देशों में भी इसकी आपूर्ति की जा सकती है, अगर यहां पर सरकार इसको बनाने की अनुमति दे देती है। हाल में ब्रीवरेज बनाने वाली विश्व की मश्हूर कंपनी कोका कोला ने जापान में अपना पहला अल्कोहॉलिक ब्रीवरेज लांच किया है। कोका कोला ने कहा है कि इस ड्रिंक में 3 से 8 फीसदी के बीच अल्कोहॉल होगा। जापान में अगर कंपनी का ये प्रोडक्ट सफल होता है तो इसको अन्य देशों में भी लॉन्च किया जाएगा। 
PunjabKesari
कंपनी ने कहा है कि इस ड्रिंक का स्वाद बीयर जैसा है। कोका कोला के जापान इकाई के अध्यक्ष जॉर्ज गार्डुनो ने कहा कि पहली बार हम लोग कम या हल्के अल्कोहॉल के क्षेत्र में उतर रहे हैं। गार्डुनो ने कहा कि यह कोका-कोला के इतिहास में अपने आप में अनूठा है। कोका कोला ने इस ड्रिंक को अंगूर, स्ट्राबैरी, कीवी और व्हाइट पीच फ्लेवर में उतारा है। यह ड्रिंक कैन में मिलेगा। कंपनी ने इस ड्रिंक में अल्कोहल की मात्रा कम रखने का फैसला लिया है। गार्डूनो ने कहा कि कुछ कारणों के करके ड्रिंक में अल्कोहल की मात्रा की पूरी जानकारी नहीं दी जा रही है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!