चीन में कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप; आपातकाल घोषित, वुहान में 'सब बंद'

Edited By Tanuja,Updated: 23 Jan, 2020 11:18 AM

wuhan placed under lockdown as coronavirus outbreak kills

चीन में कोरोना वायरस से मौतों की संख्या लगातार बढ़ने से यहां आपातकाल घोषित कर दिया गया है...

बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस से मौतों की संख्या लगातार बढ़ने से यहां आपातकाल घोषित कर दिया गया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को कहा कि 25 शहरों और प्रांतों में नए कोरोना वायरस के 571 मामलों की पुष्टि हुई है। आयोग ने एक बयान में कहा, ‘‘बीमारी के 571 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें 95 लोग हालत गंभीर हैं और 17 की मौत हो गई है।'' चीन के 13 प्रांतों में 250 से ज्यादा नए संदिग्ध मामले दर्ज किए गए हैं। इस वायरस से बुधवार को 17 लोगों की मौत और 324 मामले की रिपोर्ट थी।

PunjabKesari

वैश्विक आपदा घोषित की तैयारीअमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड में नए कोरोना वायरस की पुष्टि के मामले भी दर्ज किए गए हैं। चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में इस वायरस का सबसे अधिक असर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा कि नए कोरोना वायरस के प्रकोप को वैश्विक आपदा घोषित किया जाना चाहिए या नहीं, इस पर निर्णय लेने के लिए अधिक जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता है। गुरुवार से वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानों और ट्रेनों को बंद कर दिया गया है। यातायात बंद किए जाने पर WHO प्रमुख ने कहा कि इस कदम से चीन न केवल अपने देश में वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करेगा, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी फैलने की आशंका कम करेंगे। चीन में हजारों लोग इसकी चपेट में हैं।

PunjabKesari

कब और कहां से हुई कोरोना वायरस की शुरूआत
कोरोना वायरस का पहला केस वुहान शहर में 31 दिसंबर को मिला था। कोरोनो वायरस SRS (सीवियर एक्यूट रेसिपिरेटरी सिंड्रोम-सार्स) जैसा होने के कारण खतरा बना हुआ है। सार्स वायरस से 2002-2003 में चीन और हॉन्गकॉन्ग में लगभग 650 लोग मारे गए थे। कोरोना को भी सार्स वायरस की श्रेणी में ही रखा गया है। इससे बचाव के उपाय भी किए जा रहे हैं, लेकिन अब तक वायरस के सोर्स का पता नहीं चल पाया है।

 

एयरपोर्ट्स, बस अड्डे, ट्रेनों में भी होगी जांच
चीन में न्यू ईयर मनाने के लिए इस हफ्ते लाखों लोगों आना-जाना करेंगे। इसे देखते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एयरपोर्ट्स, बस अड्डों, ट्रेनों में लोगों की जांच की जा रही है।  बीजिंग, शंघाई और चोंगकिंग के साथ ही उत्तर पूर्व, मध्य और दक्षिण चीन से भी कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। जापान, मकाऊ, दक्षिण कोरिया, ताइवान, थाईलैंड और अमेरिका में भी इसके मामले मिले। अमेरिका के 5 हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। लंदन से मॉस्को तक के हवाई अड्डों पर भी जांच की जा रही है। डब्ल्यूएचओ ने पुष्टि की है कि प्रभावित लोगों के संपर्क में आने पर यह फैल सकता है। माना जा रहा है कि जानवर से यह वायरस फैला। चीन के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के निदेशक गाओ फू ने कहा कि हम पहले से ही जानते हैं कि बीमारी एक ऐसे जगह से पनपी, जहां अवैध तरीके से जंगली जानवरों की खरीद-बिक्री होती है।

PunjabKesari

वुहान में 1300 से 1700 लोग संक्रमित
हॉन्गकॉन्ग और ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि वुहान में 1300 से 1700 लोग संक्रमित हो सकते हैं।  स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से आग्रह किया है कि वे नियमित रूप से हाथ धोएं, भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें, ताजी हवा लें और खांसी होने पर मास्क पहनें। खांसी या बुखार होने पर अस्पताल जाएं। स्थानीय सरकार ने महत्वपूर्ण सार्वजनिक गतिविधियों को रद्द कर दिया है। 3-9 फरवरी को होने वाली महिला ओलिंपिक फुटबॉल क्वालिफाइंग मैच को पूर्वी शहर नानजिंग में स्थानांतरित कर दिया गया है। WHO में आज भी होगी चर्चा चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से बुलाई गई बैठक गुरुवार को भी जारी रहेगी। इस बैठक में इस बात पर विचार किया जाएगा कि कोरोनावायरस के संक्रमण को अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय मानते हुए जन स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया जाए।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!