शिखर वार्ता में बदले राष्ट्रपति शी के सुर, बाइडेन से कहा, चीन-अमेरिका एक-दूसरे का करें सम्मान

Edited By Tanuja, Updated: 16 Nov, 2021 10:51 AM

xi tells biden at virtual summit china us should respect each other

ऑनलाइन शिखर वार्ता में अमेरिका के समक्ष चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सुर कुछ बदले से नजर आए। दुनिया के सामने अमेरिका को झुकाने और ...

 बीजिंगः ऑनलाइन शिखर वार्ता में अमेरिका के समक्ष चीन के राष्ट्रपति  शी जिनपिंग के सुर कुछ बदले से नजर आए। दुनिया के सामने अमेरिका को झुकाने और दबाने का रवैया रखने वाले  चीनी राष्ट्रपति  शी  ने अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन से मंगलवार को ऑनलाइन बैठक में कहा कि चीन और अमेरिका को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए, शांति के साथ सह-अस्तित्व कायम करना चाहिए और दोनों पक्षों के फायदे के पथ पर आगे बढ़ना चाहिए। दोनों के बीच हो रही इस बातचीत का पूरी दुनिया को इंतजार था। इस बैठक में शी जिनपिंग ने कहा कि चीन ‘अमेरिका और चीन के बीच के संबंधों’ को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। वहीं, बाइडेन ने मानवाधिकारों और इंडो पैसिफिक क्षेत्र पर बातचीत को आगे बढ़ाया।

PunjabKesari

शी ने बाइडेन के साथ काम करने की इच्छा जताई
शी ने शिखर वार्ता में एक मजबूत एवं स्थिर चीन-अमेरिका संबंध विकसित करने का आह्वान किया और द्विपक्षीय संबंधों को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाने के लिए आम सहमति कायम करने और सक्रिय कदम उठाने के लिए बाइडेन के साथ काम करने की इच्छा भी व्यक्त की। यह बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता मंगलवार सुबह शुरू हुई। फरवरी के बाद से शी और बाइडन के बीच यह तीसरी वार्ता है। इससे पहले, दोनों नेताओं ने सितंबर में फोन पर लंबी बातचीत की थी। अमेरिका और चीन के बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों की पृष्ठभूमि में दोनों नेताओं ने यह बैठक की।

PunjabKesari
 बाइडेन ने उइगरों के मुद्दे पर लगाई लताड़  
अमेरिका-चीन संबंधों में बढ़ते तनाव के बीच  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस मुलाकात के दौरान बाइडेन ने उत्तर पश्चिमी चीन में उइगरों के खिलाफ मानवाधिकारों के हनन, हांगकांग में लोकतांत्रिक विरोध प्रदर्शन, ताइवान के स्व-शासित द्वीप के खिलाफ सैन्य आक्रमण समेत कई मुद्दों पर चीन की आलोचना की। वहीं, शी के अधिकारियों ने बाइडन प्रशासन पर निशाना साधते हुए, उस पर चीन के आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के आरोप लगाए। आधिकारिक मीडिया की खबर के अनुसार, शी ने कहा कि दोनों देश कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं और दोनों को संवाद एवं सहयोग बढ़ाना चाहिए।

 PunjabKesari
क्वाड गठबंधन  सहित कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद
संवाद समिति ‘एसोसिएटेड प्रेस' (एपी) की खबर के अनुसार, बाइडेन ने बैठक की शुरुआत में कहा, ‘‘ चीन और अमेरिका के नेता होने के नाते यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हमारे देशों के बीच जो प्रतिस्पर्धा है वह टकराव में न बदलेऔर  यह सरल एवं सीधी प्रतिस्पर्धा रहे।'' अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के एक त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ‘ऑकस' के अलावा ताइवान, हांगकांग, शिनजियांग और तिब्बत से लेकर क्वाड गठबंधन (जिसमें अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं) सहित कई मुद्दों पर वार्ता में चर्चा होने की उम्मीद है।

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!