यमन: भुखमरी पर पूरी दुनिया का ध्यान खींचने वाली 7 साल की बच्ची की मौत

Edited By Tanuja,Updated: 04 Nov, 2018 06:06 PM

yemen girl whose image drew attention to famine is dead

अकाल और भुखमरी पर पूरी दुनिया का ध्यान खींचने वाली बच्ची अमल हुसैन की मौत हो गई है। कुछ समय पहले अकाल और भुखमरी से बेहद कमजोर पड़ चुकी इस बच्ची की तस्वीर पूरी दुनिया में वायरल हो गई थी...

सनाः अकाल और भुखमरी पर पूरी दुनिया का ध्यान खींचने वाली बच्ची अमल हुसैन की मौत हो गई है। कुछ समय पहले अकाल और भुखमरी से बेहद कमजोर पड़ चुकी इस बच्ची की तस्वीर पूरी दुनिया में वायरल हो गई थी। यमन में सऊदी हवाई हमलों ने अमल के परिवार को तीन साल पहले पहाड़ों में अपने घर से भागने के लिए मजबूर कर दिया था। अमल हुसैन  की बीमार मां ने उसकी मौत के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा,"मेरा दिल टूट गया है। आखिर भूख से लड़ते लड़ती मेरी बच्ची ने दुनिया को अलविदा कह दिया है।" उत्तरी यमन में अस्पताल के बिस्तर पर चुपचाप पड़ी हुई 7 वर्षीय अमल हुसैन की आंखों में दिखती कातरता ने युद्ध-ग्रस्त यमन की गंभीर परिस्थितियों की तरफ पूरी दुनिया का ध्यान खींचा था।
PunjabKesari
भूख की वजह से बच्ची इस कदर कमजोर हो गई थी कि उसके शरीर की एक-एक हड्डी दिखाई दे रही थी। पिछले हफ्ते द न्यूयॉर्क टाइम्स में खबर प्रकाशित होने के बाद दुनिया भर से इस लड़की के लिए सहायता की पेशकश की गई। बता दें कि यमन में हौथी विद्रोहियों और सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच युद्ध के चलते देश में हालात दिनोंदिन बदतर होते जा रहे हैं। जमाल खशोगी की मौत के बाद सऊदी अरब से पश्चिमी देशों का समर्थन घटा है। इसके बाद उस पर यमन की लड़ाई से पीछे हटने का बहुत दबाव है। हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में संघर्ष विराम की मांग की।
PunjabKesari
रक्षा सचिव जिम मैटिस ने पीछे दिनों कहा था कि 30 दिनों के भीतर युद्ध विराम प्रभावी होना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि यमन में आपातकालीन खाद्यान आपूर्ति पर निर्भरता जल्द ही आठ मिलियन से चौदह मिलियन हो सकती है। यह लगभग आधे यमन की आबादी के बराबर है। खाद्य पदार्थों की लगातार बढ़ती कीमतों ने लाखों लोगों को भुखमरी के कगार पर धकेल दिया है।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!