यमन का विद्रोही नेता मुख्य बंदरगाह का नियंत्रण संयुक्त राष्ट्र को सशर्त सौंपने को तैयार

Edited By Isha,Updated: 18 Jul, 2018 02:14 PM

yemen s rebel leader ready to give conditional control of the main port to un

यमन के हूती विद्रोहियों के प्रमुख ने कहा है कि वह मुख्य बंदरगाह हुदैदा का नियंत्रण संयुक्त राष्ट्र को इस शर्त पर सौंपने को तैयार है कि सरकार सर्मिथत सऊदी नीत सैन्य गठबंधन अपने हमलों को रोके। फ्रांस के एक समाचार

पेरिसः यमन के हूती विद्रोहियों के प्रमुख ने कहा है कि वह मुख्य बंदरगाह हुदैदा का नियंत्रण संयुक्त राष्ट्र को इस शर्त पर सौंपने को तैयार है कि सरकार सर्मिथत सऊदी नीत सैन्य गठबंधन अपने हमलों को रोके। फ्रांस के एक समाचार-पत्र ने यह खबर दी है।  ली फिगारो के साथ अब्देल मलेक अल हूती ने एक साक्षात्कार में कहा , च्च् हमने संयुक्त राष्ट्र के दूत मार्टिन ग्रिफिथ्स को बताया कि बंदरगाह पर निरीक्षण और लॉजिस्टिक्स के प्रबंधन में संयुक्त राष्ट्र जो भूमिका चाहता है हम उस से इंकार नहीं कर रहे लेकिन इसकी शर्त होगी कि गठबंधन हुदायदा के खिलाफ आक्रमकता को रोके।

युद्ध ग्रसित यमन अपना 90 प्रतिशत भोजन आयात के जरिए जुटाता है जिसमें से 70 प्रतिशत हुदायदा बंदरगाह से होकर गुजरता है और युद्ध के चलते संयुक्त राष्ट्र को यहां मानवीय आपदा का अंदेशा है। यमन पहले से ही अकाल के कगार पर खड़ा है। रेड सी बंदरगाह पर वर्ष 2014 से ही विद्रोहियों का नियंत्रण है जब उन्होंने सरकार को राजधानी सना और देश के ज्यादातर हिस्से से बाहर कर दिया था। इस साल की शुरुआत में सऊदी - नीत गठबंधन ने बंदरगाह की यह कहते हुए लगभग पूरी तरह घेराबंदी कर दी थी कि उसका धुर विरोधी ईरान इसका इस्तेमाल विद्रोहियों तक हथियार पहुंचाने के माध्यम के तौर पर कर रहा है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!