QUAD समिट में बोले बाइडेन, 'ऑस्ट्रेलिया के नए PM चाहें तो यहां सो जाएं...' जानें वजह

Edited By Tanuja, Updated: 24 May, 2022 02:18 PM

you can fall asleep now  joe biden to new australian pm

जापान में आज हो रही क्वाड मीटिंग में माहौल हास्यापद और खुशनुमा  हो गया  जब अमेरिका के राष्ट्रपति  ने ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री से एक खास अंदाज...

टोक्योः जापान में आज हो रही क्वाड मीटिंग में माहौल हास्यापद और खुशनुमा  हो गया  जब अमेरिका के राष्ट्रपति  ने ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री से एक खास अंदाज में मजाक किया। इस मीटिंग में   4 देशों के प्रमुख नेता अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के  नए पीएम एंथनी अल्बनीस व मेजबान देश जापान के प्रधानमंत्री मपमियो किशिदा हिस्सा ले रहे हैं।   क्वाड मीटिंग के दौरान बाइडेन ने  एंथनी अल्बनीस से कुछ ऐसा कहा जिसपर वहां मौजूद लोग ठहाके लगाने लग गए। 

 

दरअसल, एंथनी अल्बनीस हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के नए PM  की शपथ लेने के तुरंत बाद वह क्वाड मीटिंग में शामिल होने के लिए जापान आ गए है। इसपर बात करते हुए बाइडेन ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम एंथनी  का पहली क्वाड मीटिंग में  स्वागत है।शपथ लेकर आप सीधा प्लेन में बैठकर जापान आए हैं। आप यहां सो भी जाएं तो कोई बात नहीं, आप इस वक्त कैसा महसूस कर रहे होंगे यह हम समझ सकते हैं ' बाइडेन के इस बयान पर समिट में उपस्थित सब लोग ठहाके लगाने लगे।

 

बता दें कि बाइडेन का यह पहला एशियाई दौरा है। वह वॉशिंगटन से खुद जापान तक की एक लंबी यात्रा करके आए हैं।जापान से पहले बाइडेन साउथ कोरिया गए थे। क्वाड मीटिंग में अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने सबसे पहले रूस-यूक्रेन जंग का मुद्दा उठाया और  बोले कि पुतिन एक संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि  यह सिर्फ यूरोपियन नहीं   बल्कि ग्लोबल मुद्दा है। रूस ने यूक्रेन पर गेहूं निर्यात करने से पाबंदी लगा दी है।  इससे वैश्विक संकट  खड़ा हो गया है। रूस इस जंग को जितना लंबा खीचेंगा यूएस अपने पार्टनर्स का उतना ही सहयोग करेगा। 

 

 यहां पीएम मोदी ने सबसे पहले संबोधन दिया और बोले कि इतने कम समय में 'क्वाड' समूह ने विश्वव स्तर पर एक महत्तवपूर्ण स्थान बना लिया है। आज 'क्वाड' का दायरा व्यापक हो गया है और स्वरूप प्रभावी हो गया है।  हमारा आपसी विश्वास, दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 'क्वाड' फेलोशिप इवेंट में भी शामिल हुए। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के PM एंथनी अल्बनीज ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई की नई सरकार आर्थिक, साइबर, ऊर्जा, स्वास्थ्य और पर्यावरण सुरक्षा के माध्यम से जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई करने और अधिक लचीला इंडो पैसिफिक क्षेत्र के निर्माण को प्राथमिकता देती है । 

 

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!