सेना ने बर्फ में दबे रूसी स्कीअर को बचाया

Edited By ,Updated: 29 Feb, 2016 01:57 PM

army rescued russian skier in gulmarg

उतर कश्मीर में बारामुला जिला के विश्व प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में सेना ने एक रूसी स्कीअर की जान बचाई।

जम्मू कश्मीर  : उतर कश्मीर में बारामुला जिला के विश्व प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में सेना ने एक रूसी स्कीअर की जान बचाई।
स्कीअर स्कीइंग करते समय नियंत्रण खो बैठा था और अफ ारवत पर्वत पर एक तंग नदी घाटी में जा गिरा था। फिलहाल, घायल विदेशी स्कीइर अस्पताल में उपचाराधीन है।


रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार बचाव दल ने गहरी खाई से सुरिक्षत निकाले गए रूसी स्कीइर की पहचान 33 वर्षीय डिमिटरे लोबानाव के रूप में हुई है। वह अपने पांच अन्य साथियों के साथ गुलमर्ग के ऊपरी क्षेत्र अफरवट में स्कीइंग कर रहा था कि अचानक खाई में जा गिरा। उसके साथियों ने निकटवर्ती सुरक्षा चौकियों को सूचित कर मदद का आग्रह किया। जिस इलाके में वह गिरा थाए वहां अक्सर बर्फीले तूफान आते रहते हैं और खाई भी बर्फ के बड़े बडे तोदों के बीच थी।

हॉस से बचावकर्मियों का दल अफरवट की तरफ रवाना हो गया। उन्होंने वहां गहरी खाई में गिरे रूसी स्कीइर को बाहर निकाला। वह बुरी तरह घायल हो चुका था। उसके सिर से खून बह रहा था और शरीर की कई हड्डियां भी चटख कर टूट चुकी थी।


बचावकर्मियों ने घायल विदेशी स्कीइर को खाई से बाहर निकालने के  बाद पहले मौके पर ही प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराई। उसके बाद उन्होंने उसे वहां एक स्ट्रेचर पर लिटाया। बचावकर्मियों ने उसकी स्ट्रेचर को छह किलोमीटर तक बर्फ में अपने कंधों पर उठाए रखा और खिलनमर्ग के रास्ते गुलमर्ग स्थित सेना के मेडिकल रूम तक  पहुंचाया। फिलहाल उसे बेहतर उपचार के लिए श्रीनगर लाया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि अगर सैन्य बचावकर्मी समय रहते सहायता के लिए नहीं पहुंचते तो रूसी स्कीइर की ठंड से मौत हो सकती थी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!