कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कश्मीर में अभियान तेज, घाटी के कई इलाके ‘रेड जोन' घोषित

Edited By rajesh kumar,Updated: 02 Apr, 2020 06:12 PM

campaign for prevention of corona virus in kashmir

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के फैलाव की रोकथाम के लिए घोषित राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण कश्मीर में लोगों के घरों से बाहर निकलने और एक जगह एकत्र होने पर सख्त पाबंदी लगा दी गयी है और इससे संक्रमित व्यक्तियों के सम्पकर् में आने वाले लोगों...

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के फैलाव की रोकथाम के लिए घोषित राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण कश्मीर में लोगों के घरों से बाहर निकलने और एक जगह एकत्र होने पर सख्त पाबंदी लगा दी गयी है और कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों के सम्पकर् में आने वाले लोगों की तलाश के लिए व्यापक पैमाने पर अभियान शुरू किया गया है।

PunjabKesari

रेड जोन घोषित

केंद्र शासित प्रदेश में और लोगों के कोविड-19 पॉजिटिव (Covid 19 Positive) पाये जाने की संभावनाओं को देखते हुए अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर के मेहजूर नगर, नातीपोरा, लाल बाजार, ईदगाह और शालतेंग सहित घाटी के लभगग 25 क्षेत्रों में पाबंदियां और कड़ी की जाएंगी। घाटी के इन इलाकों को पहले ही ‘रेड जोन' घोषित किया जा चुका है। कश्मीर में बुधवार को सात और लोगों के कोरोना वायरस की पुष्टि होने के साथ ही प्रदेश में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 67 हो गई है।

PunjabKesari

प्रदेश के मुख्य सचिव बी. वी. आर. सुब्रह्मणय ने सभी उपायुक्तों को इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों को पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाने और उन्हें क्वारंटीन करने तथा स्वास्थ्य मानकों के अनुसार उनके सैंपल की जांच कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को देखते हुए सड़कों पर लोगों की आवाजाही को और कम किया जाना चाहिए तथा रेड जोन में लॉकडाउन का गंभीरता से पालन करवाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘बांदीपुरा में पर्रे मोहल्ला हाजिन, चंद्रगीर हाजिन और बाटगुंड हाजिन, पुलवामा जिले गुडूरा, चंद्रगाम, पिंग्लेना, परिगाम. अभमा, संगेरवानी तता खैगाम, गंदेरबल जिले के वास्कुर और शोपियां जिले में सेदेव और रामनरी सहित गांवों में पाबंदिया सख्त कर दी गई हैं, जिसे रेड जोन घोषित किया जा चुका है।

PunjabKesari

आदेश का उल्लंघन करने वाले 235 लोग गिरफ्तार


प्रदेश में सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं और सड़कें सूनी पड़ी हैं। पुलिसकर्मी सुबह से ही लोगों को निर्देशित कर रहे थे कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारतीय दंड संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत पाबंदियां लगाई गई हैं, जिसके कारण तीन से अधिक लोगों के एक जगह पर जमा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, इसलिए लोग अपने घरों में ही रहें। प्रशासन ने लोगों से सहयोग करने की अपील की और चेतावनी दी है कि जो लोग प्रतिबंध के आदेश का उल्लंघन करेंगे, उनके खिलाफ कारर्वाई की जाएगी। पुलिस ने अभी तक कई दुकानों, होटलों और शिक्षण संस्थानों की तलाशी ली है और श्रीनगर, शोपियां, हंडवारा, गंदेरबल तथा अनंतनाग से लगभग 235 लोगों को गिरफ्तार किया है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!