J&K: त्राल मुठभेड़ में सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, मार गिराए 'अंसार गजवा उल हिंद' के तीन आतंकी

Edited By rajesh kumar,Updated: 19 Feb, 2020 11:34 AM

encounter between security forces and terrorists pulwama s tral

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों ने तलाश एवं घेराबंदी अभियान के दौरान मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को मार गिराया। मारे गए तीनों आतंकियों की पहचान जहांगीर रफीक वानी, राजा उमर मकबूल बट और उजैर अमीन बट के तौर पर हुई है। ये तीनों...

श्रीनगर: दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों ने तलाश एवं घेराबंदी अभियान के दौरान मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को मार गिराया। मारे गए तीनों आतंकियों की पहचान जहांगीर रफीक वानी, राजा उमर मकबूल बट और उजैर अमीन बट के तौर पर हुई है। ये तीनों आतंकी अंसार गजवातुल हिंद से जुड़े हुए थे। तीनों स्थानीय आतंकी हैं। बता दें कि जहांगीर पहले हिजबुल मुजाहिद्दीन संगठन से जुड़ा था और बाद में अंसार गजवातुल हिंद में शामिल हुआ था।

PunjabKesari

अधिकारियों ने कहा कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि आतंकवादी इस इलाके में छिपे हुए हैं। राष्ट्रीय राइफल्स की टुकड़ी, जम्मू-कश्मीर पुलिस की विशेष अभियान समूह और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों ने आज तड़के पुलवामा के त्राल में संयुक्त रुप से तलाशी अभियान शुरु किया। तलाशी अभियान के दौरान सभी निकासी द्वार सील कर दिए गए थे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल के जवान जब गांव में घुसे तो आतंकवादियों ने छुप कर गोलीबारी शुरु की और सुरक्षा बलों ने इस गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। इस दौरान मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए। इस बीच अतिरिक्त सुरक्षा बल और पुलिस के जवान आसपास के इलाकों में किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए एहतियातन तैनात किए गए हैं।

 



बता दें कि जहांगीर रफीक वानी त्राल में हिजबुल मुजाहिद्दीन का दूसरा कमांडर था। खबरों की मानें तो जनवरी 2020 में हम्माद की मौत से कुछ समय पहले ही जहांगीर अंसार गजवा उल हिंद में शामिल हुआ था। मारे गए तीनों आतंंकी कई आतंकवादी गतिविधियों में शामिल थे, जिसमें नागरिकों की हत्या, नवंबर 2019 में ट्रक में आग लगाना और सितंबर 2019 में त्राल में पोस्टर चिपकाना शामिल था।

PunjabKesari

13 फरवरी तक 20 आतंकियों को मार गिराया, आतंकी घटनाओं में 60 फीसदी कमी
डीजीपी ने मंत्री को बताया कि जम्मू कश्मीर में आतंकी हिंसा की वारदातों में इस साल के शुरूआती करीब डेढ़ महीने में 2019 की इसी अवधि की तुलना में 60 प्रतिशत की कमी आई है। मंत्री को बताया गया कि इसी अवधि में आतंकियों के साथ मुठभेड़ की जगहों पर या मारे गए आतंकियों को दफनाने के दौरान पथराव की कोई घटना या कानून व्यवस्था से संबंधित कोई बड़ी घटना नहीं घटी। अधिकारियों ने बताया कि मंत्री के समक्ष विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया गया जिसमें इस बात को रेखांकित किया गया कि इस साल 13 फरवरी तक 20 आतंकियों को मार गिराया गया और चार को गिरफ्तार कर लिया गया।

PunjabKesari

DGP सिंह ने कहा कि इसके अलावा श्रीनगर में ग्रेनेड हमलों में शामिल 12 आतंकवादियों को भी गिरफ्तार किया गया है। वहीं, 43 ओवर ग्राउंड वर्कर को भी गिरफ्तार किया गया है, जो कश्मीर घाटी या आस पास के इलाकों में ग्रेनेड फेंकने की घटनाओं में शामिल थे। मारे गए आतंकियों में 10 जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन के थे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!