जम्मू-कश्मीर में सरकार ने 15 साल पुरानी बसों को किया बंद, नई खरीदने के लिए 5 लाख की सब्सिडी

Edited By rajesh kumar,Updated: 21 Nov, 2019 03:37 PM

jammu and kashmir government shut down 15 year old buses

जम्मू-कश्मीर सरकार ने 15 साल पुरानी बसों के स्थान पर अब पर्यावरण के अनुकूल (इको फ्रेंडली) बसें चलाने का फैसला किया है। सरकार ने इस योजना के तहत जम्मू-कश्मीर परिवहन सब्सिडी योजना शुरू करने के लिए औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी है...

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में सरकार ने 15 साल पुरानी बसों के स्थान पर अब पर्यावरण के अनुकूल (इको फ्रेंडली) बसें चलाने का फैसला किया है। सरकार ने इस योजना के तहत जम्मू-कश्मीर परिवहन सब्सिडी योजना शुरू करने के लिए औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत ट्रांसपोटर्रों या बस मालिकों को पांच लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा ताकि वे अपनी पुरानी बसों के स्थान पर नई इकों फ्रेंडली बसें खरीद सकें। 

PunjabKesari

परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. असगर हसन सामून की ओर से बुधवार को यहां जारी आदेश में कहा गया है कि पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखकर एवं नई इको-फ्रेंडली फ्यूल एफिशिएंट बसों को शुरू करने के लिए इस योजना को मंजूरी दी गई है। इसके तहत ट्रांसपोटर्र को सब्सिडी प्रदान करके सार्वजनिक परिवहन को गति प्रदान की जा सकेगी। डॉ. सामून ने यह भी कहा कि यह सड़क की प्रति यूनिट अधिकतम लोगों को परिवहन उपलब्ध एवं सड़क स्थान का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करेगा जिससे भीड़भाड़, यातायात जाम और प्रदूषण की समस्या को भी दूर करेगा।

सब्सिडी की राशि 5 लाख रुपए प्रति बस
उन्होंने कहा कि इस योजना का मकसद बढ़ती कार स्वामित्व, वाहन पार्किंग की समस्या और सड़क की जगह कम करने में मदद करना है। विशेष रूप से 2019-20 के बजट में निजी वाहन मालिकों की ओर से पुरानी बसों के स्थान पर नई बसों की खरीद के लिए पहले ही 25 करोड़ रुपए रखे गए हैं। सब्सिडी की राशि 5 लाख रुपए प्रति बस होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना को निकट भविष्य में मिनी बसों और मैटाडोरों तक बढ़ाया जा सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!