कश्मीर में नियमित रूप से ईंधन की आपूर्ति हो रही है : जुल्फिकार

Edited By ,Updated: 20 Aug, 2016 01:46 PM

no shortage of fuel in kashmir

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री चौधरी जुल्फि कार अली ने कश्मीर को ईंधन की आपूर्ति में रूकावट के संबंध में मीडिया में आई खबरों का जोरदार खंडन करते हुए कहा कि इन अफ्वाहों को कुछ निहित स्वार्थों द्वारा फैलाया जा रहा है।

जम्मू: खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री चौधरी जुल्फि कार अली ने कश्मीर को ईंधन की आपूर्ति में रूकावट के संबंध में मीडिया में आई खबरों का जोरदार खंडन करते हुए कहा कि इन अफ्वाहों को कुछ निहित स्वार्थों द्वारा फैलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि कश्मीर घाटी में ईंधन की नियमित आपूर्ति हो रही है।


मंत्री ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से विभिन्न तेल कम्पनियों के प्रमुखों से बात की और उनसे घाटी में ईंधन की सामान्य आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कहा था। उन्होंने चेतावनी दी है कि किसी भी क म्पनी को ईंधन की आपूर्ति रोक में शामिल, ईंधन की ढुलाई में देरी, मुनाफ ाखोरी या भंडारण में लिप्त पाने पर विभाग उनके खिलाफ  कड़ी कार्रवाई करेगा।


घाटी में उपलब्ध डाटा का विवरण देते हुए मंत्री ने कहा कि सभी तीन कम्पनियां अर्थात हिंदूस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड, इंडेन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड घाटी में सुचारू रूप से तेल आपूर्ति कर रहे हैं और वहां तेल उत्पादों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी में 2780 किली पेट्रोल उपलब्ध हैं जो 19 दिनों के लिए पर्याप्त है। डीजल भी 10129 किली उपलब्ध है और 29 दिन के लिए पर्याप्त है तथा और केरोसीन तेल 5186 किली उपलब्ध है जो कश्मीर में 61 दिनों के लिए पर्याप्त है। मंत्री ने कहा कि उन्होंने उच्चाधिकारियों के साथ तेल उत्पादों के मुद्दे को उठाया है और उन्हें आश्वासन दिया गया है कि कश्मीर में किसी भी तेल उत्पाद की कोई कमी नहीं होगी।


मंत्री ने कहा कि अधिक तेल उत्पादों की आपूर्ति सुचारू रूप से चल रही है और 1179 किली पेट्रोल, 1186 किली डीजल और 718 किली केरोसीन और 460 किली ए.टी.एफ . कश्मीर तेल के लिए पारगमन में है और यह कुछ ही दिनों में कश्मीर घाटी तक पहुंच जाएगा।
मंत्री ने कहा कि घाटी में अन्य आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा हक कश्मीर घाटी के लिए अगस्त के महीने के लिए आबंटित 462191 क्विंटल खाद्यान्न में से 288996 क्विंटल उठा लिया और वितरित किया है जो आबंटित खाद्यान्न का 62 प्रतिशत हैं। उन्होंने कहा कि शेष 38 प्रतिशत दो दिनों में वितरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि घाटी में रसोई गैस सिलेंडरों की कोई कमी नहीं है।  पूरे महीने के लिए कुल 3.90 लाख सिलेंडरों की आवश्यकता के मुकाबले अगस्त में आज तक 2.15 लाख एल.पी.जी. सिलेंडर वितरित किए हैं। मंत्री ने कहा कि कश्मीर में स्टॉक में 145,161 सिलेंडर उपलब्ध हैं जो 12 दिनों के लिए पर्याप्त हैं। आवश्यक वस्तुओं की दैनिक आपूर्ति के बारे में मंत्री ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं के भरे हुए 2258 ट्रकों ने पिछले 2 हफ्तों में लोअर मुंडा टोल पोस्ट पार की है। उन्होंने कहा कि चावल के 1,074 ट्रक, गेहूं के 341 ट्रक, चीनी के 45 ट्रक, एल.पी.जी. सिलेंडरों की 198 ट्रक, तेल के 74 टैंकर,  आट्टा के 221 ट्रक, चिकन के 21 ट्रक, गेहूं के 66 ट्रक, सब्जियों के 81 ट्रक और पेट्रोल व डीजल के 137 टैंकर इन 2 हफ्तों में कश्मीर पहुंचे और दैनिक आपूर्ति लगातार चल रहा है तथा वहां परिवहन में कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तु ट्रकों के सुचारू यातायात सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने पहले से ही कश्मीर के मंडलायुक्त और पुलिस महानिरीक्षक यातायात का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि परिवहन में किसी भी समस्या की कोई रिपोर्ट नहीं है और नागरिक प्रशासन और यातायात पुलिस दोनों बारीकी से घाटी में आपूर्ति व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं।


मंत्री ने कश्मीर घाटी में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अधिकारियों के काम की सराहना की है और खाद्यान्न के सुचारू वितरण में योगदान के लिए व्यापारियों और आम जनता की सराहना की। उन्होंने कहा कि घाटी में लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए विभाग चौबीसों घंटे काम कर रहा है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!