महबूबा बनेंगी जम्मू कश्मीर की पहली महिला CM, आज ले सकती हैं शपथ

Edited By ,Updated: 08 Jan, 2016 08:36 AM

pdp chief mehbooba mufti

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का गत गुरुवार को सुबह निधन हो गया। मुफ्ती के निधन के बाद अब उनकी बेटी और पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती राज्य की नई मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का गत गुरुवार को सुबह निधन हो गया। मुफ्ती के निधन के बाद अब उनकी बेटी और पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती राज्य की नई मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। गत देर शाम पी.डी.पी. विधायकों ने उन्हें सर्वसहमति से अपना नेता चुन लिया है। इस संबंध में सांसद मुज्जफर बेग और सड़क एवंम मंत्री अल्ताफ अहमद बुखारी पर अधारित प्रतिनिधि मंडल ने राजभवन में राज्यपाल एन.एन. वोहरा से भेंट की और उन्हें पी.डी.पी.-भाजपा विधायकों का समर्थन पत्र सौंपते हुए महबूबा को राज्य की 13वीं मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाने का आग्रह किया।

सत्ता में पी.डी.पी. की सहयोगी भाजपा द्वारा मुख्यमंत्री के चयन का निर्णय पहले ही पी.डी.पी. पर छोड़ दिया गया था। वहीं राज्यपाल द्वारा शुक्रवार को ही उन्हें शपथ दिलाने की संभावना है। हालांकि पहले कहा जा रहा था कि 4 दिन के शोक के बाद ही महबूबा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी।  अब गवर्नर को तय करना है कि वे महबूबा को कार्यवाहक मुख्यमंत्री की शपथ कब दिलाएंगे और शपथ ग्रहण के पंद्रह दिन के अंदर उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहा जाएगा।

शपथ लेते ही महबूबा जम्मू कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बन जाएंगी. इससे पहले महबूबा को कमान सौंपने से जुड़े एक सवाल के जवाब में खुद मुफ्ती मोहम्मद सईद ने पिछले दिनों कहा था कि अगर पार्टी चाहती हैं तो महबूबा जरूर इस जिम्मेदारी को संभालेंगी। पिछले दिनों सईद के खराब राब स्वास्थ्य के कारण भी महबूबा को सीएम बनाने संबंधी खबरें लगातार आ रही थीं।

भाजपा सूत्रों ने भी संकेत दिए थे कि जम्मू-कश्मीर के सीएम के तौर पर सईद की बेटी महबूबा मुफ्ती गठबंधन की पहली पसंद हो सकती हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी को महबूबा के सीएम बनने से कोई आपत्ति नहीं है लेकिन उनके सीएम बनने पर भाजपा मंत्रिमंडल में कुछ फेरबदल करना चाहेगी। मुफ्ती मोहम्मद सईद काे गत गुरुवार शाम उनके पैतृक कस्बे बिजबेहारा में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!