अमरनाथ यात्रा: चंदनवाड़ी में लगाया फ्री चिकित्सा सुविधा केंद्र

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 23 Jul, 2019 10:18 AM

shri amarnath yatra

चंदनवाड़ी में भारत सेवाश्रम संघ अमरनाथ यात्रियों को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवा रहा है। विशेषकर उन यात्रियों को, जिन्हें यात्रा के दौरान कम ऑक्सीजन के कारण सांस संबंधी समस्या होती है। दूसरी ओर सरकार की तरफ से

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

चंदनवाड़ी में भारत सेवाश्रम संघ अमरनाथ यात्रियों को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवा रहा है। विशेषकर उन यात्रियों को, जिन्हें यात्रा के दौरान कम ऑक्सीजन के कारण सांस संबंधी समस्या होती है। दूसरी ओर सरकार की तरफ से भी चंदनवाड़ी में चिकित्सा शिविर लगाकर श्रद्धालुओं की मदद की जा रही है।

PunjabKesari Shri Amarnath yatra

गौरतलब है कि पवित्र गुफा हिमालय पर्वत के दक्षिण कश्मीर में 13,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। पवित्र गुफा ऊंची पहाड़ी पर होने की वजह से सख्त ठंड, अल्ट्रा वायलेट रेडिएशन में वृद्धि और कम हवा के दबाव का क्षेत्र है। यहां पर ऑक्सीजन की मात्रा बहुत कम होने के कारण यात्री सांस संबंधी तथा दूसरी स्वास्थ्य परेशानी महसूस करते हैं। 

PunjabKesari Shri Amarnath yatra

पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए यात्रियों को चंदनवाड़ी (पहलगाम मार्ग) से 32 किलोमीटर और बालटाल से 14 किलोमीटर का सफर पैदल करना पड़ता है। यात्रा क्षेत्र की दुर्गम परिस्थितियों को देखते हुए श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड यात्रियों को समय-समय पर स्वास्थ्य संबंधी सलाह जारी करता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!