राज्यपाल ने कटड़ा में नागरिक सुविधाओं की समीक्षा की, 1 करोड़ के नए कार्यों की दी मंजूरी

Edited By kirti,Updated: 24 Jun, 2018 10:26 AM

the governor reviewed the civil facilities in katra

राज्यपाल एन.एन. वोहरा, जोकि अध्यक्ष श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड भी हैं, ने अंशुल गर्ग, अतिरिक्त सी.ई.ओ. के साथ नागरिक सुविधाओं के कार्यों की स्थिति की समीक्षा की। इस अवसर पर अतिरिक्त सी.ई.ओ. ने उन्हें सूचित किया कि कटड़ा शहर में 248 लाख रुपए...

कटड़ा : राज्यपाल एन.एन. वोहरा, जोकि अध्यक्ष श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड भी हैं, ने अंशुल गर्ग, अतिरिक्त सी.ई.ओ. के साथ नागरिक सुविधाओं के कार्यों की स्थिति की समीक्षा की। इस अवसर पर अतिरिक्त सी.ई.ओ. ने उन्हें सूचित किया कि कटड़ा शहर में 248 लाख रुपए के काम पूरे किए गए हैं। इसके अलावा उपरोक्त भूमिका मंदिर-हंसली सर्कुलर रोड, रेलवे स्टेशनों की ओर जाने वाली सड़क के केंद्रीय मार्ग पर नई रेङ्क्षलग की स्थापना, डबल लैंप एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट स्थापित करना शामिल है। इसके अतिरिक्त शालीमार पार्क, कटड़ा में बच्चों के खेल के मैदान के लिए उपकरण उपलब्ध करवा रहे हैं।

बोर्ड ने सीरा-कडकयाल और उसके पड़ोस में विकास कार्यों को भी पूरा किया है, जिसका मूल्य 298 लाख रुपए है, जिसमें 6 स्टेनलैस स्टील बस स्टॉप की स्थापना, मंथल-कडकयाल और दोमेल-कडकयाल रोड पर 40 एल.ई.डी. सौर स्ट्रीट लाइट्स, भूनिर्माण और पौधारोपण कार्य शामिल है। सीरा कॉलोनी में किए गए कार्यों में लेन की फुटपाथ, फुटपाथ और नालियों का निर्माण व सड़क की रोशनी की स्थापना शामिल है। इसके अतिरिक्त कार्यों में प्राइमरी स्कूल सीरा कॉलोनी में अतिरिक्त आवास और अन्य सुविधाएं प्रदान करना तथा सीरा कॉलोनी में एक सम्मेलन हॉल का निर्माण करना शामिल है।


इन विकास कार्यों को मिली मंजूरी
इस अवसर पर बताया गया कि उनके निर्देश पर कटड़ा और आसपास के क्षेत्रों में नागरिक सुविधाओं के निर्माण, उन्नयन और विस्तार के लिए पहल जारी रखते हुए सी.ई.ओ. उमंग नरूला ने कटड़ा में 3 और विकास कार्यों को लिया है, जिन पर 107 लाख रुपए की लागत आएगी। शुरू किए जाने वाले नए कार्यों में 46.50 लाख रुपएकी लागत से शालीमार पार्क से वार्ड नं.-8 हंसली तक सड़क का नवीनीकरण और उन्नयन शामिल है, जिसमें भूमिका मंदिर से शालीमार पार्क तक मार्ग हंसली के माध्यम से पूरे सड़क के विस्तार को पूरा करने में सक्षम होगा और फव्वारा चौक से दर्शनी ड्योढ़ी की ओर मुख्य सड़क के यातायात को कम करने में मदद करेगा।

उल्लेखनीय है कि श्राइन बोर्ड ने हंसली से पंथाल रोड 119 लाख रुपएकी लागत से सर्कुलर रोड का निर्माण पहले से ही पूरा कर लिया गया है। वार्ड नं.-3, कटड़ा के निवासियों की मांग पर बोर्ड द्वारा शुरू किए जाने वाले एक और बड़ा काम सरस्वती चौक से नंगल रोड चौक, कटड़ा तक अरली रोड का नवीनीकरण और उन्नयन है। करीब 50 लाख रुपए वाली इस परियोजना से तारकाले बिछाने, नालियों का पुनर्निर्माण, नागरिक उपयोगिता के लिए नलिकाओं का निर्माण और एल.ई.डी. लैंप द्वारा रौशनी और रेलवे स्टेशन से बस स्टैंड कटड़ा तक यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए सबसे छोटा मार्ग प्रदान करने वाले कार्य किए गाएंगे।

बोर्ड ने श्राइन बोर्ड के केंद्रीय कार्यालय के पास मुख्य बस स्टैंड से नए बस स्टैंड तक एक लिंक रोड का उन्नयन भी किया है, जो इलाके के निवासियों को सुचारू संपर्क प्रदान करेगा। पंथाल रोड पर दर्शनी ड्योढ़ी से मटियाल पैट्रोल पंप तक गलियों और नालियों के नवीनीकरण पर काम 30.56 लाख रुपए की लागत से तेजी से प्रगति कर रहा है। यह मार्ग स्थानीय आबादी को सुविधा देने के साथ-साथ इस लेन का नवीनीकरण रेलवे स्टेशन से दर्शनी ड्योढ़ी तक तीर्थयात्रियों को सीधा लिंक प्रदान करेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!