आईटी क्षेत्र के लिए अगले 30 साल और रोमांचक होंगे : गोपालकृष्णन

Edited By PTI News Agency,Updated: 19 Nov, 2020 07:09 PM

pti karnataka story

बेंगलुरु, 19 नवंबर (भाषा) सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के दिग्गज एस (क्रिस) गोपालकृष्णन का मानना है कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए अगले 30 साल और ‘रोमांचक’ होंगे। उन्होंने कहा कि आगे आउटसोर्सिंग कारोबार और तेजी से बढ़ेगा।

बेंगलुरु, 19 नवंबर (भाषा) सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के दिग्गज एस (क्रिस) गोपालकृष्णन का मानना है कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए अगले 30 साल और ‘रोमांचक’ होंगे। उन्होंने कहा कि आगे आउटसोर्सिंग कारोबार और तेजी से बढ़ेगा।
गोपालकृष्णन ने बृहस्पतिवार को बेंगलुरु प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन को वर्चुअल तरीके से संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 संकट के बावजूद भारत के आईटी क्षेत्र ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और वैश्विक आपूर्ति मॉडल को मजबूत किया है। उन्होंने कहा कि इससे वैश्विक कंपनियों का इस मॉडल पर भरोसा और निर्भरता बढ़ी है।
इन्फोसिस के सह-संस्थापक ने कहा कि आईटी कंपनियों के साथ देश में वैश्विक आपूर्ति केंद्रों ने महामारी के दौरान बिना किसी अड़चन के घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) के जरिये ग्राहकों को सेवाएं उपलब्ध कराई हैं।
गोपालकृष्णन ने कहा कि केंद्र सरकार ने कार्य के स्थल की जरूरत को निर्यात क्षेत्रों से बढ़ाकर अब इसमें कर्मचारियों के घर को भी शामिल किया है।
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि आईटी कंपनियां अब तेजी से डिजिटल प्रौद्योगिकी अपना रही हैं और इनका अपनी सेवाओं में एकीकरण कर रही हैं। अब आईटी कंपनियों को डिजिटल कारोबार से अधिक कमाई हो रही है। गोपालकृष्णन कर्नाटक सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी पर दृष्टिकोण समूह के चेयरमैन भी हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘इससे भारतीय आईटी उद्योग की जुझारू क्षमता का पता चलता है। यह भविष्य की दृष्टि से अच्छा है।’’
गोपालकृष्णन ने कहा, ‘‘कई नई प्रौद्योगिकियां मसलन एआई/एमएल, 5जी संचार प्रौद्योगिकी, कॉग्निटिव क्लाउड कंप्यूटिंग आदि आ रही हैं। ऐसे में मेरा मानना है कि आईटी उद्योग के लिए अगले 30 साल अधिक रोमांचक होने वाले हैं। कंपनियां इन प्रौद्योगिकियों को अपनाकर बदलाव के लिए तैयार हैं।’’
उन्होंने कहा कि उद्योग संगठन नास्कॉम का अनुमान है कि भारत का आईटी उद्योग अगले पांच साल में मौजूदा के 190 अरब डॉलर से 300 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा। ‘‘यह काफी रोमांचक समय है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!